DDOS Attack: कैसे बंद पड़ गया Facebook, Instagram और मैसेंजर, जानिए असल वजह?

DDOS Attack: 5 मार्च की शाम अचानक मेटा के कई ऐप्स ने काम करना बंद कर दिया.

इसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और थ्रेड्स ऐप ने अचानक काम करना बंद कर दिया. ऐसे में लोगों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

ये दिक्कत लगभग एक घंटे तक बनी रही. इसके बाद लोग पहले की तरह इसका इस्तेमाल करने लगे. हालांकि, इसके पीछे की वजह पता नहीं चली है. कंपनी ने भी कोई वजह नहीं बताई है.

एक्सपर्ट की मानें, तो इसके पीछे DDOS अटैक हो सकता है. आइए आपको बताते हैं क्या है DDOS अटैक?

दरअसल, DDOS अटैक BOTS के जरिए होता है. ये एक तरह का कंप्यूटर रोबोट होता है. साइबर टर्म में इसे यूजर अटैक भी कहा जाता है.

एक्सपर्ट्स की मानें, तो फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ हुई इस परेशानी की वजह DDOS अटैक हो सकता है. 

ऐसे साइबर हमले में काफी लोग एक साथ सर्वर पर लॉगिन करने का प्रयास करते हैं, जो उनकी क्षमता से काफी ज्यादा है.

इस समय लॉगिन करने वाले अधिकांश यूजर्स फेक होते हैं. कल मंगलवार शाम को Meta के कई ऐप्स ने अचानक काम करना बंद कर दिया. ऐसा केवल भारत ही नहीं पूरे विश्व में हुआ. 

यूजर्स ने बताया कि वो अपने फेसबुक अकाउंट पर जैसे ही पहुंचे, उन्होंने लॉगआउट कर दिया. इसके बाद वो तमाम प्रयास करते रहे, लेकिन लॉग इन नहीं हुआ. 

आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट की मानें, तो फेसबुक के लिए लगभग 3,00,000 से ज्यादा लोगों ने आउटेज की शिकायत की. वहीं, 20,000 लोगों ने इंस्टाग्राम के डाउन होने की शिकायत की है. 

इससे पहले साल 2021 में भी Meta ऐप्स के साथ ऐसी परेशानी आई थी. तब करीब 4 घंटे तक फेसबुक, इंस्टाग्राम  WhatsApp ने काम करना बंद कर दिया था.