One Time Registration: SSC की तैयारी कर रहें छात्रों को OTR करवाना आवश्यक, जानिए रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

One Time Registration: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बेहद ही महत्‍वपूर्ण खबर सामने आई है. कर्मचारी चयन आयोग ने हाल ही में एक नए वेबसाइट को लॉन्‍च किया है, जिसके बाद कई सारे बड़े ऐलान किए गए, जिसमें एसएससी की फॉर्म भरते वक्‍त लाइव फोटो अपडेट करना होगा. इसके अतिरिक्‍त प्रतियोगी छात्रों को दोबारा से ओटीआर रजिस्ट्रेशन (One Time Registration) भी करवाना होगा.

दरअसल, कर्मचारी चयन आयोग (SSC) करीब 8 साल के बाद दोबारा से वन टाइम रजिस्ट्रेशन करवा रहा है. बता दें कि बिना वन टाइम रजिस्‍ट्रेशन किए उम्‍मीद्वार कोई भी फॉर्म नहीं भर सकते हैं. SSC के इस फैसले की कारण अभ्‍यर्थियों को दोबारा से फॉर्म भरने की जद्दोजहद से गुजरना होगा.

क्यों करवाया जाता है ओटीआर?

बता दें कि एसएससी की परीक्षा में बैठने के लिए प्रतियोगी छात्रों से ओटीआर करवाया जाता है. ऐसे में वन टाइम रजिस्ट्रेशन के माध्‍यम से संघ लोक सेवा आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट का ब्यौरा रखा जाता है.

दोबारा ओटीआर क्यों?

कर्मचारी चयन आयोग की नई वेबसाइट बनेने के वजह से दोबारा से ओटीआर किया जा रहा है, जिसका प्रभाव सीएचएसएल, सीजीएल, एमटीएस, सीएपीएफ सीपीओ, जीडी कांस्टेबल, जेएचटी और स्टेनोग्राफर,  जेई सहित कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की सभी भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों पर पड़ेगा. इन सभी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्‍मीद्वारों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराना आवश्‍यक है.

ओटीआर रजिस्ट्रेशन की फीस

वन टाइम रजिस्‍ट्रेशन के प्रक्रिया 23 फरवरी से ही शुरू कर दी गई है. वहीं, बात करें इसके आखिरी तारिख की तो फिलहाल इसके बारे में कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है. ऐसे में आप कभी भी अपना ओटिआर करवा सकते है. जरूरी बात ये है कि एसएससी की ओर से वन टाइम रजिस्‍ट्रेशन के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्‍क नहीं लिया जा रहा है.

ऐसे करें ओटीआर रजिस्ट्रेशन

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से बताए गए ओटीआर रजिस्ट्रेशन करने के तरीको को फॉलों करें आप अपना रजिस्‍ट्रेशन कर सकते है.

  • इसके लिए आपको सबसे पहले एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट  ssc.gov.in पर जाकर लिंक को ओपन करना होगा.
  • इसके बाद प्रतियोगी छात्र अपनी बेसिक डिटेल जैसे- नाम, पिता का नाम, माता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि  को मेंशन करें.
  • इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिससे फॉर्म में फिल करें.
  • फिर जीमेल पर आए पासवर्ड को नोट कर लें या आप चाहें तो अपना पासवर्ड चेंज भी कर सकते हैं.
  • यदि आप नया पासवर्ड जनरेट कर रहे हैं तो ध्यान रखें पासवर्ड 8 करेक्टर से कम नहीं होना चाहिए.
  • लॉग इन करने के लिए कैंडिडेट को कैटेगरी, नेशनलिटी, आइडेंटिफिकेशन मार्क को भरने के साथ ही लोकल और परमानेंट एड्रेस भी भरना होगा.
  • इसके बाद एक बार पूरा फॉर्म दोबारा से चेक कर लें और सबमिट कर दें.
  • अब ओटीआर चेक करने के लिए लॉग इन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करें.
Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This