Cancer Prevention Foods: कैंसर जैसी बीमारियों को रखना है दूर, डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Cancer Prevention Foods: कैंसर को दुनिया के सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक माना जाता है. आज भले ही इसकी दवाइयां आ चुकी है, लेकिन अभी तक कैंसर का कोई ठोस इलाज सामने नहीं आया है. वहीं, देश में लगातार कैंसर के मामले बढते ही जा रहे है.

डब्ल्यूएचओ के अनुमान के अनुसार मात्र एक साल में लाखों लोगों की जान जा रही है. ऐसे में आप अपने डाइट में कुछ परिवर्तन करके इस जानलेवा बीमारी से राहत पा सकते है. तो चलिए जानते है कि वो कौन-कौन सी चीजें है जिनका सेवन करके हम इस बीमारी से दूरी बना सकते है.

हरी सब्जियां और फल (Green Vegetables and Fruits)

फल और सब्जियों को एक संपूर्ण सोर्स माना जाता है. ये कई सारे पोषण तत्वों से भरपूर माने जाते है जैसे- विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर आदि. हेल्‍थ विषेशज्ञों के अनुसार एक दिन में कम से कम पांच बार अलग-अलग तरीके से हरी सब्जियां और फलों का सेवन करना चाहिए. स्ट्रॉबेरी से लेकर पालक तक, हर एक चीज हमें कैंसर से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है.

वेज डाइट लें (Veg Diet)

लाल मांस खाने में टेस्टी लगता है, लेकिन इसका सेवन बेहद ही कम मात्रा में करना चाहिए. आपको बता दें कि कोलोरेक्टल कैंसर (Colorectal Cancer) से बहुत कुछ जोड़ा गया है. अपनी डाइट में स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए जहां तक संभव हो सके नॉन वेज से दूरी बनाकर ही रखना चाहिए.

साबुत अनाज और फलियां (Whole grains and legumes)

ब्राउन राइस, बीन्स और दाल क हमें ज्‍यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. आपको बता दें कि ये कार्ब्स, फाइबर और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होता है, जो कोलोरेक्टल, पेट और पेनक्रियाज के कैंसर से दूर रखते हैं. वहीं, स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अनाज और फलियों को अपने डाइट (Healthy Diet Tips) में शामिल करें.

​ओमेगा-3 (Omega 3)

फैटी मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो अपने एंटी इंफ्लेमेटरी और कैंसर रोधी गुणों के लिए जानी जाती हैं. ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर से बचने के आपको सप्ताह कम से कम दो बार मछली का सेवन जरूर करना चाहिए. साथ ही हर रोज मुट्ठी भर नट्स खाना भी आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है.

चीनी और नमक (Sugar and Salt)

चीनी और नमक वजन बढ़ाने, हाई ब्लड प्रेशर और यहां तक कि कैंसर सेल्स को बढ़ावा देते हैं. इतना ही नहीं, चीनी से बनी कैंडी और बेक किए गए सामान भी आपको काफी नुकसान पहुचाते है. वहीं, नमकीन स्नैक्स को आपको अपनी डेली डाइट में कम करने की जरूरत है.

शराब का सेवन कम करें (Alcohol) 

मुंह, गले, लिवर, ब्रेस्ट और कोलोरेक्टल एरिया में एल्‍कोहल का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारियां के होने का ज्‍यादा खतरा बना रहता है. खासकर महिलाओं को इस ड्रिंक से दूरी बनाकर रखने में ही भलाई है.

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी कैटेचिन से भरपूर एक औषधि की तरह है, जो कैंसर सेल्स के विकास और प्रसार को रोकती है. ऐसे में आपको दिन में कम से कम तीन कप सिप-सिप करके पीने की आदत डालनी चाहिए. वहीं, इसके साथ आप चीनी या दूध का सेवन बिल्‍कुल न करें. ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, पेट, कोलन और स्किन कैंसर के खिलाफ लड़ती हैं और काफी हद तक बचाव करती हैं.

यदि आप 21 दिन लगातार इन आदतों को अपनाते हैं, तो आप खुद को हेल्दी महसूस करने लगेंगे और फिट भी रहेंगे. इसके अलावा छोटी-मोटी बीमारियों से बचाव होता है.

इसे भी पढ़े:-Dolly Sohi Death: छोटे पर्दे पर अपने अभिनय का जादू चलाने वाली डॉली सोही कैंसर से हार गईं जंग, गम में डूबे सितारे

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This