PM Modi Assam Visit: असम के जोरहट पहुंचे पीएम मोदी, कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Assam Visit: अरुणाचल प्रदेश में सेला टनल के उद्घाटन के बाद PM मोदी असम के जोरहाट पहुंचे. यहां उन्होंने 17,500 हजार करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. पीएम मोदी का जोरहाट में असम के मुख्यमंत्री हेमन्त बिश्वा शर्मा ने स्वागत किया. इस दौरान मोदी ने यहां जनसभा को संबोधित किया. आइए जानते हैं क्या कुछ बोले…

विकास की गति और तेज होगी

असम के जोरहच पहुंचे पीएम मोदी ने ‘स्टैच्यू ऑफ वेलर’ का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज मुझे असम के लोगों के लिए 17,500 हजार करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने का सौभाग्य मिला है. इसमें स्वास्थ्य आवास और पेट्रोलियम से जुड़ी परियोजनाएं हैं. इनसे असम में विकास की गति और तेज होगी. मैं असम के सभी लोगों को इसके लिए बधाई देता हूं. पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज मुझे वीर लसित बोरफुकन की विशाल और भव्य प्रतिमा के अनावरण का भी सौभाग्य मिला है. लसित बोरफुकन असम के शौर्य और पराक्रम के प्रतीक हैं.

3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “विरासत भी-विकास भी, हमारी डबल इंजन सरकार का मंत्र रहा है. विरासत के संरक्षण के साथ ही असम की डबल इंजन सरकार यहां के विकास के लिए भी उतनी ही तेजी से काम कर रही है. इंफ्रास्ट्रक्चर, स्वास्थ्य और ऊर्जा के क्षेत्र में असम ने अभूतपूर्व तेज गति दिखाई है. भाजपा सरकार देश में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने के अभियान पर भी काम कर रही है. इस अभियान के तहत स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को और सशक्त किया जा रहा है, उन्हें नए अवसर उपलब्ध कराएं जा रहे हैं.”

कांग्रेस की सरकारों के समय लोग एक-एक घर के लिए तरसते थे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “2014 के बाद असम में कई ऐतिहासिक परिवर्तनों की नींव रखी गई. असम में भूमिहीन 2.50 लाख मूल निवासियों को जमीन के अधिकार दिए गए. आजादी के बाद 7 दशकों तक चाय बागान में काम करने वाले मजदूरों को बैंकिंग सिस्टम से नहीं जोड़ा गया था. हमारी सरकार ने ऐसे करीब 8 लाख वर्कर्स को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ना शुरू किया. जिसका मतलब है कि उन वर्कर्स को सरकारी योजनाओं की मदद भी पहुंचने लगी है. आज असम के मेरे साढ़े 5 लाख परिवारों का अपनें पक्के मकान का सपना पूरा हुआ है. एक राज्य में साढ़े 5 लाख अपनी पसंद के, अपनी मालिकी के पक्के घर में जा रहे हैं. कांग्रेस की सरकारों के समय लोग एक-एक घर के लिए तरसते थे वहीं, हमारी सरकार 1-1 दिन में साढ़े 5 लाख घर दे रही है. मुझे खुशी है कि पीएम आवास योजना के तहत दिए गए ज्यादातर घर महिलाओं के नाम रजिस्टर्ड किए गए हैं. अब घर की मालकिन मेरी माताएं-बहनें बनी हैं.”

काजीरंगा को लेकर कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “यहां आने से पहले मुझे काजीरंगा नेशनल पार्क की विशालता, उसकी प्राकृतिक सुंदरता को करीब से देखने और जानने का अवसर भी मिला. काजीरंगा अपनी तरह का अनूठा नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व है. इसकी जैव विविधता, इसका पारिस्थितिकी तंत्र, हर किसी को आकर्षित करता है. काज़ीरंगा को UNESCO की विश्व विरासत स्थल होने का गौरव भी प्राप्त है. विश्व में जितने सिंगल हॉर्न वाले राइनो हैं, उनमें से 70 प्रतिशत हमारे काज़ीरंगा में ही रहते हैं. यहां के प्राकृतिक वातावरण में टाइगर, पैंथर, हाथी और बेअर को देखने का अनुभव भी अलग है.”

Latest News

योगी सरकार ने लाखों लोगों को सरकारी नौकरी देकर बनाया रेकार्ड: डा दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि पार्टी के सदस्यता अभियान में...

More Articles Like This