Kaam Ki Baat: इस राज्य में गोभी मंचूरियन बेचने पर लगा बैन! जानिए क्या हैं इस डिश से होने वाले नुकसान

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Gobi Manchurian Ban: आज के समय में लोग फास्ट फूड खाना काफी पसंद करते हैं. ऐसे में फास्ट फूड की लिस्ट में कई नाम शामिल हैं. अगर अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपने एक बार गोभी मंचूरियन तो जरूर खाया होगा. गोभी मंचूरियन कई लोगों की पहली पसंद है. इस डिश के लिए लोग काफी दूर तक चले जाते हैं. इतना फेमस होने के बाद भी इस डिश पर गोवा और कर्नाटक में बैन लगा दिया है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि गोभी मंचूरियन सेहत को नुकसान पहुंचाता है. आइए आपको बताते हैं कैसे..

गोभी मंचूरियन पर लगा बैन

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कर्नाटक में गोभी मंचूरियन पर बैन लगा दिया गया है. कर्नाटक में ये डिश काफी पसंद की जाती है. जानकारी के अनुसार गोभी मंचूरियन को बनाने में सिंथेटिक कलर का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, इसको बनाने के दौरान साफ सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है. इस वजह से इसपर बैन की बात सामने आई है. वहीं, कहा यह भी जा रहा है कि इसमें भरपूर मात्रा में सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल किया जाने लगा था, जो कि सेहत के लिए काफी हानिकारक है. गोभी मंचूरियन के साथ जो चटनी सर्व की जाती है वह भी सेहत के लिए काफी हानिकारक है. इस वजह से इस डिश को बैन करना ही सरकार ने सही समझा.

बताया जा रहा है कि इस डिश को बनाने के लिए कई लोग घटिया क्वालिटी की चीजों का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. दरअसल, गोभी मंचूरियन एक प्रकार की क्रिस्पी डिश है, इसको क्रंची बनाने के लिए जो पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है वह आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है.

यह भी पढ़ें: Rabri Malpua Recipe: इस बार होली पर ट्राई करें रबड़ी मालपुआ, यहां जानिए सिंपल रेसिपी

गोभी मंचूरियन से हो सकते हैं ये नुकसान

उल्लेखनीय है कि गोभी मंचूरियन को बनाने के लिए जिन चीजों का प्रयोग किया जाता है वो सेहत के लिए काफी हानिकारक हैं. गोभी मंचूरियन में फैट, सोडियम और कैलोरी की ज्यादा मात्रा पाई जाती है. इसके ज्यादा सेवन से आपको तमाम प्रकार की समस्याएं हो सकती है. जैसे मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि. गोभी मंचूरियन को सुनहरा रंग देने के लिए सिंथेटिक रंगों का प्रयोग किया जाता है. इन कलर से कैंसर तक की समस्या हो सकती है.

(अस्वीकरण: लेख मे दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखी गई हैं. ‘द प्रिंयलाइंस’ इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This