ये नए भारत का आह्वान है, जैसलमेर में बोले पीएम मोदी; पोखरण में सेना ने किया युद्धाभ्यास

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi In Rajasthan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान के जैसलमेर पहुंचे जहां पर उन्होंने पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित त्रि-सेवा अभ्यास “भारत शक्ति” में हिस्सा लिया. इस युद्धाभ्यास में तीनों सेना ने अपना दम दिखाया. इस दौरान पीएम ने सेना के युद्धाभ्यास को देखा. पीएम मोदी ने यहां पर कहा कि आज हमने यहां अपनी तीनों सेनाओं के जो पराक्रम देखा. वह अद्भूत है. आसमान में ये गरजना, जमीन पर ये जाबाजी, चारों दिशाओं में गूंजता ये विजय घोष,ये नए भारत का आह्वान है

स्वदेशीकरण से सशक्तिकरण का दम देख रहा देश

जैसलमेर के पोखरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज हमारा पोखरण एक बार फिर भारत की आत्मनिर्भरता, भारत के आत्मविश्वास और भारत के आत्मगौरव की त्रिवेणी का साक्षी बना है. यही पोखरण है, जो भारत की परमाणु शक्ति का साक्षी रहा है और यहीं पर हम आज स्वदेशीकरण से सशक्तिकरण का दम भी देख रहे हैं.”

पीएम ने कहा कि विकसित भारत की कल्पना, आत्मनिर्भर भारत के बिना संभव नहीं है. भारत को विकसित होना है, तो हमें दूसरों पर अपनी निर्भरता को कम करना ही होगा. इसलिए आज भारत, खाने के तेल से लेकर आधुनिक विमान तक, हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर बल दे रहा है.

पीएम ने डीआरडीओ की सराहना की

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कल ही भारत ने एमआईआरवी तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि-5 मिसाइल का पहला सफल उड़ान परीक्षण किया. दुनिया में बहुत कम देशों के पास यह उन्नत तकनीक है. यह रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक बड़ा कदम है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हमारी तोपों, टैंकों, लड़ाकू जहाजों, हेलीकॉप्टर, मिसाइल सिस्टम की जो गर्जना आप देख रहे हैं, यही तो भारत शक्ति है. हथियार और गोला-बारूद, संचार उपकरण, साइबर और स्पेस तक हम मेड इन इंडिया की उड़ान अनुभव कर रहे हैं. यही तो भारत शक्ति है.”

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बना देश

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते 10 वर्षों में हमने देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक के बाद एक बड़े कदम उठाए हैं. हमने नीति-विषयक सुधार किए, रिफॉर्म्स किए, हमने प्राइवेट सेक्टर को इससे जोड़ा, हमने MSME स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित किया.

उन्होंन आगे कहा कि आज देश में उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में डिफेंस कॉरीडोर बन रहे हैं. इनमें अब तक 7 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हुआ है. आज हेलीकॉप्टर बनाने वाली एशिया की सबसे बड़ी फैक्टरी भारत में काम करना शुरू कर चुकी है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले वर्षों में जब हम दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनेंगे, तो भारत का सैन्य सामर्थ्य भी नई बुलंदी पर होगा और भारत को तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाने में राजस्थान की बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है. विकसित राजस्थान, विकसित सेना को भी उतनी ही ताकत देगा.

यह भी पढ़ें: बापू के Sabarmati Ashram का होगा कायाकल्प, PM Modi ने मास्टर प्लान का किया शुभारंभ, दिखेगा इस रूप में

Latest News

भयानक बुरा सपना.., भारतीय-अमेरिकी CEO ने एयर इंडिया की धज्जियां उड़ाई; कंपनी को देना पड़ा रिफंड

Indian-America: भारतीय-अमेरिकी सीईओ अनिप पटेल ने हाल ही में एयर इंडिया फ्लाइट से यात्रा की. उन्होंने अपनी इस यात्रा...

More Articles Like This