‘What’s Wrong With India’ एक्स पर चला ट्रेंड… भारतीयों ने सिखाया सबक, खोली दूसरे देशों की पोल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Viral Trend, What’s Wrong With India: सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई विषय चर्चा में बना रहता हैं, जहां यूजर्स बढ़-चढ़कर अपनी प्रतिक्रिया देते रहते हैं. लेकिन मंगलवार शाम से सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर सिर्फ एक ही लाइन हर तरफ छाई हुई है वो है- वॉट्स रॉन्ग विद इंडिया. अभी तक यह 2.5 लाख से अधिक पोस्‍ट के साथ एक ट्रेंड बन गया है. यहां तक कि भारत सरकार के नागरिक सहभागिता पोर्टल ने भी इसमें भाग लिया है. लेकिन वॉट्स रॉन्‍ग विद इंडिया ट्रेंड क्‍या है और यह क्‍यों वायरल हो रहा है.

दरअसल, मंगलवार की शाम को भारत के खिलाफ ‘वॉट्स रॉन्ग विद इंडिया’ से एक मुहिम चलाई गई, जिसमें खुले शौचालय जैसे कुछ पोस्ट किए गए. हालांकि, इस प्रोपेगैंडा  को भारतीय ने नाकाम कर दिया. भारत के लोगों ने इसका मूंहतोड़ जवाब दिया है. अब सोशल मीडिया पर सिर्फ विदेशों में हो रहे क्राइम और अजीबो-गरीब घटनाएं वाले पोस्ट ही वायरल हो रहे हैं.

वॉट्स रॉन्ग विद इंडिया ट्रेंड क्या है, जानिए…

कहानी की शुरुआत होती है 10 दिन पहले से जब झारखंड के दुमका में एक स्पेनिश महिला के साथ गैंग रेप किया गया. यह मामला सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गया था. कई ने भारत में अपनी अप्रिय यात्रा का अनुभव शेयर किया था. इस बीच, कुछ लोगों ने भारत की छवि बिगाड़ने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया और आरोप लगाया कि इस तरह की घटनाएं देश में हर रोज होती हैं. इन सब पोस्ट में ‘वॉट्स रॉन्ग विद इंडिया’ का इस्तेमाल किया गया था.

Viral Trend: ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा 'भारत में क्या गलत है'... तो लोगों ने कुछ ऐसे बताई देश की हकीकत

भारत विरोधी ऐसे कई पोस्ट एक हफ्ते में शेयर किए गए थे. पोस्ट में सार्वजनिक स्वच्छता और संस्कृति से जुड़ी रूढ़ियों को बढ़ावा दिया जाने लगा. ऐसे पोस्ट सामने आने पर भारत में इनका विरोध हुआ. भारत में कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने दावा किया इन पोस्टों को फालतू में बढ़ावा मिल रहा है. साथ ही उन्होंने इन सबके लिए एक्स के एल्गोरिदम को दोषी ठहराया.

ऐसे आया नया मोड़

इस भारत विरोधी मुहिम को लेकर मंगलवार को एक बदलाव देखा गया. भारत में कई एक्स यूजर्स ने ‘वॉट्स रॉन्ग विद इंडिया’ का उपयोग करते हुए पोस्ट शेयर किए, लेकिन इसमें एक दिलचस्‍प मोड़ देखा गया. इंडियन यूजर्स ने अन्य देशों में होने वाली इसी तरह की घटनाओं की वीडियो और तस्वीरें शेयर किए.

इसके साथ ही कैप्शन में लिखा- वॉट्स रॉन्ग विद इंडिया. इसका उद्देश्य यह साबित करना था कि एक्स का एल्गोरिदम ऐसे पोस्ट को बढ़ावा दे रहा था, जिसमें भारत विरोधी सामग्री शेयर की गई थी.

इनमें से कुछ पोस्ट जिन्हें 300 से कम फॉलोअर्स वाले यूजर्स ने पोस्ट किए थे, उन्हें एक लाख से ज्यादा लोगों ने लाइक किया. पोस्ट पर लाइक और कमेंट करने वालों की संख्या ने भी सभी को काफी हैरान कर दिया.

भारतीय एक्स यूजर्स ने पश्चिमी देशों में खुले तौर पर नहाने और शौच करने वाले लोगों की तस्वीरें और वीडियो शेयर किए और सबने एक ही कैप्शन दिया वो- वॉट्स रॉन्ग विद इंडिया.

इसके अलावा भारतीय यूजर्स ने ऐसी भी फोटोज पोस्‍ट कीं, जिसमें देश की तरक्की की कहानी बयां की गई थी.

सिर्फ यूजर्स ही नहीं बल्कि भारत सरकार के नागरिक सहभागिता पोर्टल MyGovIndia भी इस मुहिम में शामिल हुआ और उसने भारत की सफलता की कहानी शेयर की.

ये भी पढ़ें:-  Tech News: दमदार बैटरी के साथ Vivo का बजट स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

 

 

 

Latest News

African country: हैती नरसंहार में 70 लोगों की मौत, घर छोड़ने पर मजबूर हुए हजारों लोग

Haitian Gang Kills at least 70 People: हैती में हुए सामूहिक नरसंहार में मारे गए लोगों की संख्‍या बढकर...

More Articles Like This