ट्रेन में आराम से पूरी करें नींद, स्टेशन आने पर जगाएगा टीटीई; जानिए क्या कहता है रेलवे का नियम

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian Railway Rule: भारतीय रेल विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. ट्रेन का सफर काफी आरामदायक होता है. यही कारण है कि लाखों लोग प्रतिदिन ट्रेन से सफर करते हैं. ट्रेन से सफर का मजा तब खत्म हो जाता है जब गंतव्‍य स्‍टेशन रात में आता है. इस स्थिति में यात्री ट्रेन में केवल इसलिए नहीं सो पाते क्योंकि उनको डर रहता है कि कहीं उनका स्‍टेशन निकल न जाए. इस वजह से यात्रियों की नींद नहीं पूरी होती है.

हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि रेलवे ने रात में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अलग नियम बना रखा है. इसके तहत रात में अगर किसी यात्री का गंतव्य स्टेशन आता है तो यात्री को जगाने की जिम्मेदारी टीटीई की होती है. आइए आपको इस ऑर्टिकल में रेलवे के इस नियम के बारे में बताते हैं.

जानिए रेलवे का नियम 

अगर आप भी भारतीय रेल से सफर करते हैं तो आपको खास सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं. सफर करने वाले यात्रियों को खास सुविधा मुहैया कराने के नियम बने हैं. इस नियम को ट्रेन स्टाफ को फॉलो करना आवश्यक होता है. वहीं, इस संबंध में अगर कोई रेल कर्मचारी लापरवाही बरतता है तो उस पर कार्रवाई तक की जा सकती है.

रेलवे के नियमों के अनुसार प्रीमियत ट्रेनों राजधानी, तेजस, दूरंतो के अलावा मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों की एसी कोच में अगर कोई यात्री यात्रा कर रहा है और उसका गंतव्‍य स्‍टेशन रात 10 बजे से लेकर सुबह छह बजे के बीच आता है, तो इस स्थिति में उसे सुविधाजनक तरीके से जगाकर उतारने की जिम्मेदारी टीटीई की होती है. इसके लिए टीटीई के पास वेक अप मेमो होता है.

आपको जानना चाहिए कि चेकिंग के दौरान रात में उतरने वाले यात्री नाम और सीट नंबर मेमो में लिखना होता है. वहीं, स्टेशन आने से पहले कोच अटेंडेंट को भेजकर यात्री को उसके स्टेशन के बारे में बताना होता है. अगर टीटीई इस काम में लापरवाही बररता है तो उसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज की जा सकती है. इस मामले के तहत उसके ऊपर कार्रवाई भी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने क्यों खेला इतना बड़ा दांव? जानिए हरियाणा में क्यों बदला CM!

Latest News

भारतीय संस्कृति की जड़े इतनी गहरी हैं कि इसको नष्ट करना नही है आसान: डा. दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि विदेशी आक्रान्ताओं ने यहां आकर...

More Articles Like This