Yoga: जांघ की चर्बी कम करने के लिए करें ये योगासन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga To Reduce Thigh Fat: आज के समय में डेक्‍स लाइफस्‍टाइल के वजह से ज्‍यादातर लोग के डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर हो गई है. बैठे बैठे काम करने और शारीरिक गतिविधि कम होने के चलते शरीर का निचला हिस्‍सा कमजोर होने लगता है. साथ ही जांघ और हिप्‍स पर चर्बी भी ज्‍यादा हो जाती है.

इससे शरीर बेडौल और हैवी दिखने लगता है. अगर आपको भी ऐसी समस्‍या है तो आपको अपने डेली रूटीन में योगासन को शामिल करना चाहिए. योगाभ्यास हमें फिजिकली फिट रखने के साथ ही मेंटली स्‍ट्रांग भी बनाता है. तो आइए जानते हैं मोटी जांघों की चर्बी को कम करना करने के कौन से योगासन करें.

उत्कटासन

इसे चेयर पोज भी कहा जाता है. इसको करने के लिए दोनों पैरों के बीच थोड़ी जगह बनाकर खड़े हो जाएं. फिर हाथों को सामने की ओर फैलाते हुए हथेलियों को नमस्ते मुद्रा में मिलाएं. अब बाजुओं को ऊपर उठाते हुए घुटनों को मोड़ते हुए पेल्विक नीचे करें. अब टखने और घुटनों को सीधा रखते हुए नमस्कार मुद्रा में आ जाएं और रीढ़ सीधी रखें.

एकपादासन

जांघ की चर्बी कम करने के लिए पैरों के बीच दूरी बनाते हुए सीधे खड़े हो जाएं. अब दो हाथों को ऊपर उठाते हुए हथेलियों को प्रणाम मुद्रा में मिलाएं. पीठ को सीधा रखते हुए सांस छोड़ें. अपने शरीर को फर्श के समानांतर होने तक मोडि़ए. इस दौरान हाथों को कानों के पास रखते हुए पीठ को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं. फिर दाएं पैर, पेल्विक, ऊपरी शरीर और हाथ सभी एक सीध में हो. जमीन पर नजर केंद्रित करते हुए बैलेंस बनाएं.

वृक्षासन

वृक्षासन को करने के लिए सीधे खड़े होकर दाएं पैर को फर्श से उठाएं और बाएं पैर पर शरीर का वजन रखते हुए संतुलन बनाएं. अब दाएं पैर को भीतरी जांघ पर रखते हुए हथेलियों से सहारा दें. इसके बाद प्रणाम मुद्रा में आते हुए हाथों को ऊपर आसमान की ओर ले जाएं.

ये भी पढ़ें :- होली सॉन्ग ‘राम पहुना संग’ से अक्षरा सिंह ने दिया फैंस को सरप्राइज, श्री राम के चरणों में गाने को किया समर्पित

 

Latest News

Chandrayaan-4 मिशन के सबसे बड़ी चुनौती का ISRO चीफ ने किया खुलासा, गगनयान के लॉन्च होने का डेट भी बताया

Chandrayaan-4: चंद्रयान-4 मिशन (Chandrayaan-4 Mission) को हाल ही में कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है. इस मिशन को पूरा करने...

More Articles Like This