Holi 2024: शादी के बाद ससुराल में है पहली होली तो करें ये उपाय, रिश्ते में आएगी मजबूती

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Married Life Holi Upay: रंग और खुशियों का त्‍योहार होली आने में कुछ ही दिन बाकी है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल फाल्‍गुन में पूर्णिमा की रात को होलिका दहन किया जाता है और अगले सुबह होली मनाई जाती है. इस साल होली पर्व 25 मार्च को है. होली पर विधि विधान से पूजा करने का नियम है. इसके साथ ही ज्‍योतिष शास्‍त्र में नव विवाहित जिसकी ससुराल में पहली होली है, उनके लिए उपाय भी बताए गए है.

ऐसे में अगर आपकी हाल ही में शादी हुई है और ससुराल में आप पहली होली मनाने वाली है तो खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए कुछ खास उपाय कर सकते हैं. इससे आपके जीवन में हमेशा प्यार बना रहेगा और वैवाहिक रिश्ता मजबूत होगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

वैवाहिक जीवन में प्रेम बढ़ाने के लिए

होली के शुभ अवसर पर नव विवाहिता को विधिनुसार भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए. साथ ही उनके चरणों में गुलाल अर्पित करना चाहिए. इसके बाद अर्पित किए हुए गुलाल को अपने जीवनसाथी को लगाना चाहिए. मान्‍यता है कि होली के दिन गौ माता के पैरों पर गुलाल डालकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए. इसके साथ ही गौ माता को गुड़ और रोटी के साथ हरा चारा खिलाएं. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ेगा.

इष्ट देव को अर्पित करें गुलाल

होली पर पति-पत्नी मिलकर अशोक के दो पत्ते लेकर उस पर पीले रंग के गुलाल से स्वास्तिक बनाएं और उसके बाद एक-दूसरे का नाम लिखकर इष्ट देवता के चरणों में अर्पित कर दें. माना जाता है कि ऐसा करने से आपसी रिश्तों में मिठास बरकरार रहती है.

मजबूत होगा रिश्ता

अगर शादी के बाद ससुराल में पहली होली है तो होलिका दहन के टाइम सूखा नारियल लें और उसमें शक्कर डालकर कलावा बांध दें. इसके बाद नारियल पर गुलाल, सिंदूर और अक्षत लगाएं. फिर इस नारियल को एक लाल कपड़े में बांधकर होलिका दहन के समय आग में डाल दें. ऐसा करने से वैवाहिक रिश्ता काफी मजबूत होता है. इससे जीवन में आर्थिक समृद्धि बनी रहती है.

दूर होंगी परेशानियां

नवविवाहित जोड़ो को होलिका दहन के दिन ललाट यानी माथे पर हल्दी का तिलक लगाना चाहिए. इसके बाद जोड़े को साथ मिलकर होलिका की सात बार परिक्रमा लेनी चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में आने वाली परेशानियां दूर हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें :- Yoga: जांघ की चर्बी कम करने के लिए करें ये योगासन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

 

Latest News

भारत में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, जानिए कोरोना से कितना खतरनाक है यह संक्रमण?

MonkeyPox in India: मंकीपॉक्स अफ्रीकी देश में तेजी से फैल रहा है. इस संक्रमण का मामला अब भारत में...

More Articles Like This