Holika Dahan Upay: होलिका दहन की रात शंख से करें ये उपाय, मां लक्ष्मी होंगी मेहरबान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Holika Dahan 2024 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्‍गुन माह के पूर्णिमा की रात होलिका दहन किया जाता है. इसके अगले सुबह रंगोत्‍सव होली मनाई जाती है. ज्‍योतिष शास्‍त्र में होलिका दहन के दिन कुछ उपाय करने के बारे में बताया गया है. माना जाता है कि इन ज्‍योतिष उपायों को करने से जीवन की सारी समस्याएं व बाधाएं दूर होती हैं. साथ ही मनुष्य के जीवन में खुशहाली आती है. आज की खबर में हम आपको होलिका दहन से जुड़े एक ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी.

ज्योतिष शास्त्र में होलिका दहन की रात शंख के उपाय बताए गए है. धार्मिक मान्यता है कि शंख के उपाय करने से घर में कभी भी आर्थिक समस्‍या नहीं होती है. घर में हमेशा धन वैभव भरा रहता है. साथ ही जीवन में भी कई सारे सकारात्‍मक बदलाव देखने को मिलते हैं. तो आइए जानते हैं कि होलिका दहन के दिन किस तरह शंख के उपाय किए जा सकते हैं…

होलिका दहन के दिन शंख से करें उपाय

मान्‍यता है कि होलिका दहन की रात शंख में गंगाजल भरकर रखना चाहिए. अगर गंगाजल नहीं है तो शुद्ध जल का भी प्रयोग कर सकते हैं. होलिका दहन के लिए शंख में गंगाजल भरकर रात भर छोड़ दें. अगली सुबह यानी होली के दिन पूरे घर में पानी छिड़क दें. कहते हैं कि ऐसा करने से घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. इससे घर की सारी नकारात्मक ऊर्जाएं खत्म हो जाती हैं.

होली वाले दिन होलिका दहन की रात शंख में रखें गंगाजल को पूरे घर में छिड़क देने से परिवार के किसी भी सदस्य पर बुरी नजर नहीं लगती है. साथ ही इस उपाय से मन चंचल भी रहता है.

धार्मिक मान्‍यता है कि मां लक्ष्मी को शंख अत्‍यधिक प्रिय है. ऐसे में जो लोग शंख से जुड़े उपाय करते हैं, उनके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. मां लक्ष्मी हमेशा मेहरबान रहती हैं. साथ ही व्‍यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगती है.

ये भी पढ़ें :- Sidhu Moosewala: सिद्धू मूसेवाला के घर में उत्साह का माहौल, मां ने दिया बेटे को जन्म; देखिए तस्वीरें

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This