खाना खाते वक्त ये गलतियां आपको डाल देंगी बीमार, जानिए भोजन करने का सही तरीका

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Eating Schedule: आज कल की जीवनशैली काफी व्यस्तता वाली है. हर व्यक्ति को काम के कारण खाना खाने के लिए भी सही से समय नहीं मिल पाता है. अगर आज से एक दशक पहले की बात करें तो परिवार के लोग एक साथ बैठ कर खाना खाया करते थे. वहीं, आज के समय में जब भी समय मिलता है लोग खाना खा लेते हैं.

हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि खाना खाने के कुछ नियम होते हैं, जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए. कई लोग तो रात को देर रात सोते हैं और सुबह देर से जगते हैं, जिस वजह से वो ब्रेकफास्ट 11 या 12 बजे करते हैं और रात को सोने से थोड़ी देर पहले खाना खाते हैं. इस आदत को तुरंत बदल लेना चाहिए…

यह भी पढ़ें: कंधे और बाजुओं की चर्बी बिगाड़ रही है पर्सनैलिटी तो करें ये योगासन, जल्द ही दिखेगा असर

जानिए क्या होते हैं खाना खाने के नियम

सुबह का नाश्ता

विशेषज्ञों का मानना है कि घर से सुबह बाहर निकलने से पहले नाश्ता जरुर करना चाहिए. इससे हमें थकावट और कमजोरी जल्दी महसूस नहीं होगी. अगर आप सुबह जल्दी जगते हैं तो आपको ब्रेकफास्ट के लिए 7 से 8 बजे तक कर लेना चाहिए. सुबह जगने के 1 घंटे के बाद नाश्ता करना सेहत के लिहाज से काफी सही रहता है. नाश्ता के दौरान खाने में ऐसा भोजन शामिल करें कि जिससे आपको एनर्जी मिले और आपको हेल्दी रखें.

दोपहर का खाना

अगर आप नाश्ता जल्दी करेंगे तो आपको दोपहर में भूख लगेगी. ऐसे में दोपहर 12:30 से 2 बजे का समय लंच के लिए सही रहता है. दोपहर के खाने के दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि लंच में ज्यादा देरी ना हो. ब्रेकफास्ट और लंच के बीच 4 घंटे का अंतराल रखना चाहिए. अगर आप दिन में देर में भोजन करेंगे तो रात में आपको देर से भूख लगेगी. इससे आप रात में समय पर खाना नहीं खा पाएंगे. इससे आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. इसलिए ध्यान दें कि ब्रेकफास्ट और लंच समय पर करें.

रात का खाना

अगर आप देर रात में खाने की आदत पाल लेंगे तो बिस्तर पर देर से जाएंगे. जिससे आपकी नींद पूरी नहीं होगी. जिसका सीधा असर डाइजेस्टिव सिस्टम पर पड़ेगा. अगर आप देर रात को खाना खाते हैं और कोई एक्टिविटी किए बगैर सो जाते हैं तो इससे आपको पाचन जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है. इससे स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां हो सकती है. इस वजह से आपको रात का खाना देर से खाने से बचना चाहिए. रात का खाना आपको शाम 6 से रात 9 बजे के बीच खाना चाहिए. इस बात की कोशिश करें कि सोने से 2 से 3 घंटे पहले डिनर कर लें. अगर आप सुझाए गए नियमों के अनुसार भोजन करते हैं तो आप तमाम परेशानियों से बच सकते हैं.

( Disclamer: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. ‘द प्रिंटलाइंस’ इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This