Potato Benefits For Health: आलू का छिलका शरीर के लिए होता हैं बहुत फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Potato Benefits For Health: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. चाहे बच्चे हो या बड़े आलू खाना सभी को पसंद है. हम आलू का बड़े चाव से सेवन तो करते हैं, लेकिन छिलके निकालकर फेक देते हैं. क्या आपको मालूम है कि आलू का छिलका सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. ज्यादातर लोग आलू के छिलके को बेकार समझकर फेक देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो रुक जाइए. आइए हम आपको बताते हैं कैसे आलू आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

आंखों के नीचे आने वाले काले घेरे को करता है दूर

आपको बता दें, आलू के छिलके आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने का काम करता है. इसके लिए आप आलू को छिलके सहित काट लें और आंखों के नीचे काले घेरों पर रगड़ें. इससे आपको लाभ मिलेगा.

शरीर में आयरन की कमी को करता है दूर

जानकारी के मुताबिक, आलू के छिलके खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इसमें आयरन और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसकी वजह से जोड़ों के दर्द में भी बहुत आराम मिलता है.

हार्ट अटैक के खतरे को करता है कम

आपको बता दें कि आलू के छिलके में पोटैशियम होता है, जो हमारे दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है. इतना ही नहीं ये हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करने में मदद करता है.

शरीर की इम्यूनिटी को करता है मजबूत

आपको बता दें कि आलू के छिलके से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है. इसलिए इसका सेवन करनाआपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

स्किन के लिए फायदेमंद

आपको बता दें, आलू के छिलके स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़े: Heart Care Tips: अगर दिख रहे हैं ये लक्षण, तो रहें सावधान, दिल के सूजन से जा सकती है जान

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This