Hair Care Tips: ऑयली स्कैल्प से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आजमाएं ये उपाय, खिलेखिले नजर आएंगे बाल

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Hair Care Tips: लंबे बालों को धोना सबसे बड़ा टास्क होता है. ज्‍यादातर महिलाएं हफ्ते-दो हफ्ते में सिर्फ एक ही अपने बाल धोती हैं, जिससे बाल ऑयली, गंदे और चिपचिपे हो जाते हैं. साथ ही गीले बालों में कंघी, जूड़ा बना लेने से भी बालों की समस्या बढ़ जाती है. आप अगर चाहती हैं कि आपके बाल बिना धोए भी खिलेखिले नजर आएं, तो यहां दिए गए उपायों को आजमा सकती हैं.

सही ड्राई शैंपू चुनें (Choose the right dry shampoo)

स्कैल्प को ऑयल फ्री रखने का एक अच्छा ऑप्शन है ड्राई शैंपू, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हफ्ते भर शैंपू ही न करें. इसका इस्तेमाल उसी कंडीशन में करें जब आपको कहीं बाहर जाना है और बालों को धोने का वक्त न हो. ड्राई शैंपू हमेशा सोच-समझकर खरीदें और इस्तेमाल करें. प्लांट बेस्‍ड ऑयल एब्जॉर्बर का इस्तेमाल करने वाले क्लीनर फ़ार्मूले देखें और सही से उनका इस्तेमाल करें.

सही ब्रश का करें इस्तेमाल (Use the right brush)

अगर आप गीले बालों पर कंघी करती हैं तो अपनी इस आदत को आज ही छोड़ दें. बालों में कंघी करने के लिए हमेशा मोटे ब्रश का इस्तेमाल करें. इससे एक तो बालों को सुलझाना आसान होता है और दूसरा इससे बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल्स समान रूप से हर जगह डिवाइड हो जाते है. ये ब्रश चिपचिपे स्‍कैल्‍प और सूखे एंड्स को दूर करने में काफी मददगार होते हैं.

हफ्ते में दो बार स्कैल्प को करें एक्सफोलिएट (Exfoliate the scalp twice a week)

सिर्फ बॉडी को ही नहीं, आपके चेहरे और स्कैल्प को भी समय-समय पर एक्सफोलिएट करने की आवश्‍यक्‍ता होती है. इससे स्कैल्प पर जमी गंदगी दूर होती है. जिससे बाहर से अप्लाई किए जाने वाले न्यूट्रिशन सही तरीके से एब्जॉर्ब हो पाते हैं और बाल हेल्दी, शाइनी और मजबूत होते हैं. इसके लिए स्टीमिंग बहुत कारगर है. जो सिर से डेड स्किन, ऑयल और बिल्डअप को हटाने में मदद करता है.
ये भी पढ़े: Parenting Tips: कहीं आपका बच्चा डिप्रेशन का शिकार तो नहीं? इन लक्षणों से करें इसकी पहचान
Latest News

VIRAL VIDEO: पैपराजी के सवाल पर मुस्कुराकर क्या बोलीं कैटरीना कैफ ?

बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक हैं। अक्सर कैटरीना सोशल मीडिया पर छाई रहती...

More Articles Like This