लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, पहले फेज में इन सीटों पर मतदान

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होगा. लोकसभा चुनाव के लिए आज यानी बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी गई. पहले चरण में जिन सीटों पर लोकसभा चुनाव होना है, उसके लिए नामांकन की प्रकिया शुरू हो गई है. पहले फेज में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है.

बिहार में बदली तारीख

पहले चरण में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. पहले फेज में बिहार की 40 में से चार लोकसभा सीट पर मतदान. पहले फेज में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है. लेकिन बिहार में आखिरी तारीख त्योहार की वजह से बढ़ाकर 28 मार्च की गई है.

नामांकन वापस लेने की तारीख

बता दें कि पहले फेज के चुनाव करे लिए नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी, वहीं, बिहार के लिए यह तारीख 30 मार्च है. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है. वहीं, बिहार में नामांकन वापसी की प्रक्रिया 2 अप्रैल तक जारी रहेगी. ज्ञात हो कि पहले चरण में 102 लोकसभा सीटों के साथ अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा का भी चुनाव है. अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की सभी 60 सीटों और सिक्किम विधानसभा की सभी 32 सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है.

पहले फेज में इन सीटों पर चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश में 2, असम में 4, मणिपुर 2, मेघालय में 2, मिजोरम में 1, नगालैंड में 1, सिक्किम में 1, त्रिपुरा में 1, अंडमान निकोबार में 1, लक्षद्वीप में 1, पुडुचेरी में 1, तमिलनाडु में 39, राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, महाराष्ट्र में 5, उत्तराखंड में 5, बिहार में 4 और पश्चिम बंगाल की 3 सीटें शामिल हैं. देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल को चुनाव शुरू होंगे और 1 जून तक 7 चरणों में मतदान होगा. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव का टिकट पाने के लिए बिहार के इस नेता ने की 55 साल की उम्र में शादी, जानिए वजह

Latest News

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह का पलटवार, उत्तरी इजरायल में ताबड़तोड़ दागी 140 मिसाइलें

Israel Hezbollah War: आतंकी संगठन हिजबुल्‍लाह और इजरायल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. एक तरफ जहां इजरायली...

More Articles Like This