Holi in Mathura: मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में रंगभरी एकादशी का जश्न, भक्तों ने खेली होली

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rangbhari Ekadashi in Mathura: होली का त्योहार देश भर में ऐसे तो 25 मार्च को मनाया जाएगा. हालांकि, मथुरा में होली का त्योहार 40 दिनों पहले से ही शुरू हो जाता है. इसी कड़ी में लठमार होली और लड्डू होली के बाद आज ब्रज में रंगभरी एकादशी के दिन रंगों से होली खेली गई. आज श्रीधाम वृंदावन में रंगभरी एकादशी के दिन विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा और ठाकुर बांके बिहारी के साथ भक्तों ने होली खेली.

मथुरा में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

रंगभरी एकादशी के दिन से वृंदावन में रंगों की होली सभी मंदिरों में शुरुआत हो जाती है. जिसकी शुरुआत सर्वप्रथम ठाकुर बांके बिहारी मंदिर से होती है. वहीं, आज ठाकुर बांके बिहारी महाराज विशेष सिंगार भी धारण करते हैं. आज गर्भगृह से भक्तों को श्रीठाकुर जी जगमोहन में आकर भक्तों को दर्शन देते हैं. रंगभरी एकादशी के दिन ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में अपने आराध्य के साथ होली खेलने के लिए लाखों की संख्या में देश विदेश से भक्त मंदिर आए और होली खेलने के लिए आतुर दिखाई दिए.

यह भी पढ़ें: Holi 2024 Date: होली कब 24 या 25 मार्च ? जानिए कब किया जाएगा होलिका दहन

बांके बिहारी ने भक्तों के साथ खेली होली

आपको बता दें कि आज प्रातः काल के समय मंदिर के पट खोले गए तो भक्तों का सैलाब उमड़ गया. सुबह से ही सभी भक्तगण ठाकुर बांके बिहारी के जय जयकार लगाते हुए और होली के रसिया गाते हुए होली खेल रहे थे. आज सुबह मंदिर में बांके बिहारी की आरती के बाद गोस्वामी समाज द्वारा भक्तों पर चांदी की पिचकारियों के साथ रंग डाला गया, जिसमें सभी भक्त रंगों में सराबोर हो गए.

आज के खास मौके पर ठाकुर बांके बिहारी महाराज ने विशेष सिंगार भी धारण किया. जिसमें ठाकुर बांके बिहारी महाराज ने श्वेत वस्त्र धारण कर और गालों पर गुलाल लगाकर जगमोहन में विराजमान हुए और भक्तों के साथ जमकर होली खेली.

इस खास मौके पर भक्तों की भारी भीड़ देखते हुए प्रशासन द्वारा सुरक्षा की खास व्यवस्था की गई थी. वृंदावन की पंचकोसी परिक्रमा में भी लाखों की संख्या में श्रद्धालु परिक्रमा लगा रहे हैं और रंग गुलाल उड़ा रहे हैं.

रिपोर्टः अमित भार्गव
Latest News

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह का पलटवार, उत्तरी इजरायल में ताबड़तोड़ दागी 140 मिसाइलें

Israel Hezbollah War: आतंकी संगठन हिजबुल्‍लाह और इजरायल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. एक तरफ जहां इजरायली...

More Articles Like This