पढ़ाई अब केवल सरकारी नौकरी के लिए नहीं, स्टार्टअप महाकुंभ में बोले पीएम मोदी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Startup Mahakumbh: आज राजधानी दिल्ली के भारत मंडपम में स्टार्टअप महाकुंभ का समापन समारोह आयोजित किया गया. इस स्टार्टअप महाकुंभ के समापन समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने शिरकत की. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने वहां पर मौजूद युवाओं को संबोधित किया और कहा कि देश भर में अब स्टार्टअप एक क्लचर बन चुका है. आज पूरे देश में सवा लाख से ज्यादा स्टार्टअप हैं. वहीं, देश भर के करीब 12 लाख युवा स्टार्टअप्स से जुड़े हैं. आइए आपको बताते हैं इस कार्यक्रम में और क्या बोले पीएम…

देश में 12 लाख युवा स्टार्टअप्स से जुड़े

पीएम मोदी ने स्टार्टअप महाकुंभ के समापन समारोह में कहा कि स्टार्टअप अब एक कल्चर बन चुका है. देश में आज सवा लाख से ज्यादा स्टार्टअप्स हैं और 12 लाख युवा स्टार्टअप्स से जुड़े हैं. उन्होंने कहा कि कुछ लोग राजनीति में भी स्टार्टअप करते हैं. कुछ लोगों को राजनीति में बार बार लॉन्च करना पड़ता है. पीएम ने कहा कि भारत की स्टार्टअप क्रांति का नेतृत्व आज देश के छोटे शहरों के युवा कर रहे हैं.

पढ़ाई का मतलब सरकारी नौकरी नहीं

पीएम मोदी ने स्टार्टअप महाकुंभ में कहा कि हमारे यहां पढ़ाई का मतलब नौकरी और नौकरी का मतलब सिर्फ सरकारी नौकरी था. बेटियों के लिये लोग सिर्फ सरकारी लड़का देखना चाहते थे. आज सोच बदल गई है. कोई पहले बिजनस की बात करता था, तो सोचता था कि यार पैसे कहां से लाऊं. जिसके पास पैसा है, वही बिजनेस कर सकता है, यह धारणा बन गई थी. इस स्टार्टअप इकोसिस्टम ने उस धारणा को बदल दिया है. अब लोग जॉब पाने की जगह जॉब देने की सोच रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा ‘आज जब देश 2047 के विकसित भारत के रोडमैप पर काम कर रहा है, ऐसे समय में मुझे लगता है कि इस स्टार्टअप महाकुंभ का बहुत महत्व है. बीते दशकों में हमने देखा है कि भारत ने कैसे आईटी और सॉफ्टवेयर सेक्टर में अपनी छाप छोड़ी है. अब हम भारत में इनोवेशन और स्टार्टअप कल्चर का ट्रेंड लगातार बढ़ता हुआ देख रहे हैं.’

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज अगर ग्लोबल स्टार्टअप स्पेस के लिए नई उम्मीद, नई ताकत बनकर उभरा है, तो इसके पीछे एक सोचा समझा विजन रहा है. भारत ने सही समय पर सही निर्णय लिए हैं. सही समय पर स्टार्टअप्स को लेकर काम शुरू किया. देश ने स्टार्टअप इंडिया अभियान के तहत इनोवेटिव आइडियाज को एक प्लेटफॉर्म दिया, उनको फंडिंग के सोर्स से कनेक्ट किया. शैक्षणिक संस्थानों में इनक्यूबेटर स्थापित करने का अभियान भी चलाया और उसकी बाल वाटिका के रूप में हमने ‘अटल टिंकरिंग लैब’ शुरू की.

एआई को लेकर क्या बोले पीएम?

स्टार्टअप महाकुंभ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हर क्षेत्र में नौजवान आइडिया लेकर आते हैं. कम से कम रिक्वायरमेंट के साथ वे काम करते हैं और इसी ने इसकी ताकत बढ़ाई है और यही सपने हैं, यही शक्ति है इसलिए लोग कहते हैं, मैं इसे नष्ट करूंगा.”

स्टार्टअप महाकुंभ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “अब हम AI तकनीक से जुड़े एक नए युग में हैं. मैं AI की काफी मदद लेता हूं, जब चुनावी अभियान में भाषा की बाधा आती है तो मैं AI का सहारा लेकर हर भाषा में लोगों तक अपनी बात पहुंचाता हूं.”

यह भी पढ़ें: CRPC की धारा 64 को चुनौती देने वाली याचिका पर SC में 20 मार्च को होगी सुनवाई

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This