Holi 2024: होली के रंग स्किन को न कर दे बदरंग! खेलने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीजें

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Holi 2024 Skin Care: रंगोंत्‍सव होली खुशियों का त्‍योहार है. इस त्‍योहार को आने में केवल तीन दिन ही बाकी है. 25 मार्च को होली का त्‍योहार धूमधाम से देशभर में मनाया जाएगा. हालांकि पहले ही रंग और गुलाल की खुशबू उड़ने लगी है. स्‍कूल-कॉलेज हो या दफ्तर लोग पहले ही होली पार्टी मना रहे हैं. बच्‍चे हों या बड़े सभी के चेहरे रंग-बिरंगे देखने को मिल रहे हैं.

होली में रंग-अबीर खेलने में तो खूब मजा आता है लेकिन रंगों के वजह से त्‍वचा का निखार खोने का डर बना रहता है. क्‍योंकि रंगों में हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में, यदि आप रंगों के हानिकारक केमिकल से अपनी स्किन को बचाना चाहते हैं तो पहले ही चेहरे पर कुछ चीजों को अप्लाई करना होगा. इससे त्‍वचा सुरक्षित बची रहेगी. आइए उन चीजों के बारे में जानते हैं…

नारियल का तेल

रंग खेलने से पहले आप अपने चेहरे पर नारियल तेल से मसाज करें. इससे स्किन मॉइस्चराइज रहेगी. यह ऑयल आपके स्किन पर एक लेयर की तरह रहेगा, जिससे रंग पड़ने पर ही त्‍वचा को नुकसान नहीं होगा.

एलोवेरा 

होली खेलने से पहले आप अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह स्किन को रंगों में मौजूद कैमिकल से होने वाले नुकसान से बचाता है. इसके साथ ही, स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है. इसलिए होली खेलने से पहले आप चेहरे पर एलोवेरा जेल की एक परत जरूर लगाएं.

पेट्रोलियम जेली

रंगों से स्किन को बचाने के लिए पेट्रोलियम जेली बेस्‍ट ऑप्‍शन है. आप अपने चेहरे पर पेट्रोलियम जेली भी अप्लाई कर सकते हैं. इससे होली का रंग आसानी से निकल जाएगा और त्‍वचा को भी नुकसान नहीं होगा. पेट्रोलियम जेली स्किन को ड्राई होने से भी बचाती है.

मॉइश्चराइजर

होली में रंगों की मस्‍ती से पहले अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए. इसे लगाने से स्किन पर एक प्रोटेक्शन लेयर बन जाएगी और रंगों के हानिकारक रंगों से त्वचा को नुकसान नहीं होगा. साथ ही, इससे स्किन में नमी बरकरार रहती है.

सनस्क्रीन

अगर आप होली पर रंग खेलने जा रहे हैं, तो स्किन पर सनस्क्रीन जरूर अप्‍लाई करें. इसे लगाने से स्किन धूप से बचेगा और टैनिंग की समस्या भी नहीं होगी. इसके साथ ही, होली के हानिकारक रंगों का भी असर ज्‍यादा नहीं होगा.

ये भी पढ़ें :- होली के त्योहार को बनाएं और धमाकेदार, प्लेलिस्ट में शामिल करें भोजपुरी के शानदार गाने

 

Latest News

African country: हैती नरसंहार में 70 लोगों की मौत, घर छोड़ने पर मजबूर हुए हजारों लोग

Haitian Gang Kills at least 70 People: हैती में हुए सामूहिक नरसंहार में मारे गए लोगों की संख्‍या बढकर...

More Articles Like This