Easy Trick: तत्काल में भी असानी से मिल जाएगा कंफर्म टिकट, ये है सबसे अलग तरीका; जानिए

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

How to Book Tatkal Ticket: होली का त्योहार नजदीक है. बड़े शहरों से भारी संख्या में लोग घर जाने की तैयारी में है. कई लोगों ने काफी पहले ही टिकट करा लिया था. वहीं, कुछ लोग टिकट कंफर्म होने का इंतजार कर रहे हैं. होली की इस भारी भीड़ के कारण किसी भी ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है. लोग तत्काल टिकट करने की कोशिश कर रहे हैं, जो बेकार हो रही है. तत्काल टिकट बुकिंग शुरू होने के साथ ही सीटें फुल हो जा रही हैं. इन सब के बीच आपको हम एक आसान तरीका के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आपको देखना चाहिए. इस टिप्स से तत्‍काल टिकट कंफर्म मिलने की संभावना पूरी रहेगी. जानिए सही तरीका…

कितनी होती है तत्काल सीटों की उपलब्धता

किसी भी एक्सप्रेस ट्रेन में तत्‍काल कोटा कोच की क्षमता के अनुसार पांच फीसदी से लेकर 30 फीसदी तक होता है. इसका मतलब है कि किसी कोच में अगर 72 सीटें हैं तो उसमें करीब चार सीटों से लेकर 21 सीटें तत्‍काल कोटा की होती हैं. हालांकि, तत्काल कोटे की उपलब्धता जोन पर भी निर्भर करती है. इसका मतलब है कि जिस रूट पर भीड़ ज्यादा होती है उस रूट पर तत्काल कोटे की सीट कम होती है.

यह भी पढ़ें: Tech News: 16GB रैम के साथ Xiaomi का नया फोन लॉन्च, जाने कीमत और स्पेसिफिकेशन

कैसे करें तत्काल की आसान बुकिंग

आम तौर पर लोग तत्काल टिकट बुक करने की कोशिश करते हैं, हालांकि वो कंफर्म टिकट नहीं पाते है. इस स्थिति की मुख्य वजह इंटरनेट की स्पीड होती है. दरअसल, घरों और मोबाइल पर उपयोग किए जाने वाले इंटरनेट की स्‍पीड कई बार धीमी होती है, जिस वजह से तत्काल बुकिंग प्रक्रिया में देरी लगती है. इस वजह से तत्काल कोटा फुल हो जाता है.

हालांकि, आपने गौर किया होगा कि जब आप साइबर कैफे जाकर तत्‍काल टिकट लेने की कोशिश करते हैं तो वहां से कंफर्म टिकट मिल जाता है. इसके पीछे की मुख्य वजह इंटरनेट स्पीड होती है. दरअसल, कैफे वाले हाई स्‍पीड वाला इंटरनेट कनेक्‍शन लेकर रखते हैं. जिस वजह से उनकी इंटरनेट स्पीड काफी तेज होती है और बुकिंग प्रक्रिया में ज्‍यादा समय नहीं लगता है. अगर आप भी तेज इंटरनेट का प्रयोग करते हैं तो कंफर्म टिकट मिलने की संभावना ज्‍यादा रहती है.

क्यों नहीं बुक हो पाता है टिकट

आपको बता दें कि तत्काल रेल टिकट की बुकिंग को लेकर रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा समय फाइव जी और फोर जी इंटरनेट चल रहा है. इस स्थिति में अगर कोई कम इंटरनेट स्पीड का प्रयोग करता है तो टिकट बुक करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. तत्काल टिकट बुक करने के लिए एक समय में पर विंडो खुलती है और लाखों लोग टिकट बुक करते हैं. यही वजह है कि सर्वर भी धीमा हो जाता है.

यह भी पढ़ें: जो मिले सिर्फ अपने मतलब से, ऐसे लोगों से प्यार मत करना…

Latest News

भारत में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, जानिए कोरोना से कितना खतरनाक है यह संक्रमण?

MonkeyPox in India: मंकीपॉक्स अफ्रीकी देश में तेजी से फैल रहा है. इस संक्रमण का मामला अब भारत में...

More Articles Like This