BSE इस दिन लॉन्च करेगा T+0 settlement का बीटा वर्जन, सेम डे मिलेगा फंड

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

T+0 Settlement: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के जारी निर्देशों के अनुसार, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) टी+0 सेटलमेंट (T+0 settlement) का एक बीटा वर्जन शुरू करेगी. गुरुवार यानी 28 मार्च 2024 को T+0 settlement का बीटा वर्जन लॉन्‍च किया जाएगा. अभी तक घरेलू शेयर बाजार T+1 सेटलमेंट साइकल के तहत ट्रेडिंग  करता है.

बीएसई ने एक नोटिस में कहा कि टी+0 सेटलमेंट के बीटा वर्जन की शुरुआत के बाद,लेनदेन शुल्क, एसटीटी और विनियामक/कारोबार शुल्क जैसे सभी चार्जेज/फीस जो T+1 सेटल सिक्योरिटी के लिए लागू होते हैं, वे T+0  सेटल सिक्योरिटी के लिए भी लागू होंगे.

BSE ने नोटिस में और क्या कहा?

बीएसई ने कहा कि कारोबारी सदस्‍यों से निवेदन है कि वे सेबी सर्कुलर नंबर SEBI/HO/MRD/MRD-PoD-3/P/CIR/2024/20 दिनांक 21 मार्च, 2024 इक्विटी कैश मार्केट में मौजूदा T+1 सेटलमेंट साइकल के अतिरिक्त वैकल्पिक आधार पर T+0 रोलिंग सेटलमेंट साइकल का बीटा वर्जन का इंट्रोडक्शन देखें. ट्रेडिंग मेंबर्स ध्यान दें कि बीएसई गुरुवार, 28 मार्च, 2024 से टी+0 सेटलमेंट मैकेनिज्म के तहत सिक्युरिटीज में कारोबार शुरू करेगा. हालांकि, टी+0 कीमतों को सूचकांक गणना में नहीं माना जाएगा. T+0 सेटलमेंट साइकल का मतलब उसी दिन निपटारा होता है.

क्या है टी+0 सेटलमेंट?

T+0 सेटलमेंट में एक ही दिन में शेयर की खरीदारी और बिक्री का सेटलमेंट होगा. इसमें सभी निवेशक शामिल हो सकते हैं. इस सेटलमेंट के पहले फेज में सेम-डे सेटलमेंट लागू होगा, जिसके बाद खरीददार को उसी दिन शेयर अलॉट होगा और बेचने वालों को उसी दिन पैसर मिल जाएगा.

इसमें यदि आप ट्रेडिंग-डे पर 1:30 बजे तक शेयरों का ट्रेडिंग करेंगे तो शाम 4:30 बजे तक उनका सेटलमेंट हो जाएगा. वहीं, दूसरे फेज में 3:30 बजे तक किए गए सभी ट्रांजेक्‍शन के लिए एक ऑप्शनल इमीडिएट ट्रेड-बाय-ट्रेड सेटलमेंट की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें :- Elvish Yadav: जेल से घर पहुंचते ही गाड़ियों के साथ पोज देते नजर आए एल्विश यादव, कैप्शन में कही ये बात

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This