Honey for Skin: त्वचा के लिए वरदार है शहद, इस तरह करें इस्तेमाल, चेहरे पर आएगा गोल्डेन निखार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Honey For Glowing Skin: आयुर्वेद में शहद का विशेष महत्‍व है. शहद में सेहत का खजाना छिपा होता है. इसका इस्‍तेमाल सेहत के साथ ही स्‍किन केयर में भी किया जाता है. शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है.जिससे चेहरे की फाइन लाइंस को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही इसमें विटामिन बी, जिंक और आयरन सहित कई पावरफुल कंपाउंड पाए जाते हैं जो त्‍वचा को अंदर से ग्लोइंग बनाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट्स गुण होते हैं जो त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करते हैं. इसको स्किन केयर रूटीन में शामिल करके आप अपने स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकते हैं, आइए जानते हैं स्किन केयर रूटीन में शहद का इस्तेमाल कैसे करें?

शहद का फेस स्क्रब

चेहरे पर सोने सा चमक पाने के लिए शहद का फेस स्क्रब का उपयोग बेस्‍ट है. इसका स्‍क्रब पैक बनाने के लिए चीनी और कॉफी की जरूरत होगी. शहद चीनी और कॉफी की मदद से आप एक्सफोलिएंट तैयार कर सकते हैं. कॉफी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है और चीनी डेड सेल्स को रिमूव करने में मदद करती है. इसे बनाने के लिए एक कटोरे में चीनी, कॉफी और शहद को मिक्‍स कर लें. अब इस स्‍क्रब से चेहरे पर मसाज करें. सप्‍ताह में एक बार इससे चेहरा जरूर क्‍लीन करें.

खीरा-शहद का फेशियल मास्क

खीरा और शहद से आप घर पर ही नेचुरल फेस मास्क बना सकते हैं. इससे आपको पार्लर की तरह ही ग्‍लोइंग स्किन मिलेगी. इससे चेहरे के कील-मुंहासे और दाग-धब्बों से भी आसानी से निजात मिलेगा.

शहद-दूध का फेस पैक

ड्राई स्किन वालों को स्किन केयर रूटीन में शहद को जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो त्‍वचा को नेचुरल तरीके से लंबे समय तक कोमल रखते हैं. इसका फेस पैक बनाने के लिए आपको एक कटोरे में दूध, शहद, हल्‍दी और ग्लिसरीन लेकर अच्‍छे से मिलाना है. अब इसको फेस पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें. हफ्ते में दो बार इस फेस पैक को लगाने से आपको फर्क समझ में आने लगेगा.

ये भी पढ़ें :- Cavity in Children Teeth: कीड़े लगने से बच्चों के दांत होने लगे हैं खराब तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

 

 

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This