Gautam Adani ने साइंस म्यूजियम लंदन में किया “अडानी ग्रीन एनर्जी गैलरी” का उद्घाटन, जानें इस दौरान क्या बोले…

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Adani Green Energy Gallery: भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी, अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) के अध्यक्ष गौतम अडानी (Gautam Adani) ने मंगलवार को साइंस म्यूजियम लंदन में अडानी ग्रीन एनर्जी गैलरी का उद्घाटन किया है. यह गैलरी स्थिरता, परिवर्तनकारी टेक्नोलॉजी और जलवायु विज्ञान की समझ में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थान प्रदान करेगा. गौतम अडानी ने अडानी ग्रीन एनर्जी गैलरी को बेहद खास बताया.

कंपनी कर रही ऊर्जा परिवर्तन का नेतृत्व

गौतम अडाणी ने लंदन के विज्ञान संग्रहालय में ‘ऊर्जा क्रांति: अडानी हरित ऊर्जा गलियारा’ के उद्घाटन समारोह में कहा कि उनके समूह की नवीकरणीय ऊर्जा शाखा, अडानी ग्रीन एनर्जी एक ऊर्जा परिवर्तन का नेतृत्व कर रही है. उद्घाटन समारोह में, अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने नवीकरणीय ऊर्जा के महत्व और सतत विकास की अनिवार्यता पर प्रकाश डाला. लोगों को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा, “अडानी ग्रीन एनर्जी में, हमें इस शानदार नई गैलरी का शीर्षक प्रायोजक होने पर गर्व है.”

हम भविष्य से अतीत को जोड़ने वाले पुल

गौतम अडानी ने पर्यावरणीय स्थिरता के प्रक्षेप पथ को आकार देने में अतीत, वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के अंतर्संबंध को रेखांकित किया. उन्‍होंने कहा, ”हम अतीत को भविष्य से जोड़ने वाले पुल हैं. हम पीढ़ियों के बीच सेतु हैं. अपने धरती की देखभाल करना हमारा कर्तव्य है. न केवल इस पीढ़ी और अगली पीढ़ी के लिए, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी.”

खावड़ा में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क

गौतम अडानी ने कहा, “दुनिया के अग्रणी सौर ऊर्जा डेवलपर और भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी के रूप में, हम बहुत बड़े कदम उठा रहे हैं.” उन्होंने आगे कहा, खावड़ा में हम दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क बना रहे हैं. इसकी उत्पादन क्षमता 30 गीगावॉट ऊर्जा होगी. इसका 538 वर्ग कि.मी. क्षेत्रफल पेरिस से 5 गुना से भी ज्यादा बड़ा है.”

विज्ञान संग्रहालय बेहद अहम

गौतम अदानी ने कहा, संग्रहालय बेहद महत्पूर्ण हैं, क्योंकि वह हमें सिखाते हैं और प्रेरित करते हैं. यह नया गैलरी साफ हवा या तेल और गैस से दूसरे विकल्प की ओर बढ़ने से कहीं ज्यादा अर्थपूर्ण है. यह एक तरह से इनर्जी ट्रांजिशन के बारे में है, जिसकी हमें और इस पूरी दुनिया को जरूरत है.  यह संग्रहालय इसलिए स्पेशल है, क्योंकि यह हम सोचने पर मजबूर करता है. हमें सपने देखने और बदलाव लाने की इच्छा जगाता है.

ये भी पढ़े: Bank Holidays in April 2024: अप्रैल में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए छुट्टियों की लिस्ट
Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This