Rule Changed: एक अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, आप पर पड़ेगा सीधा असर; जानिए

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rule Change Frome 1 April 2024: कल यानी 1 अप्रैल से नया कारोबारी वर्ष शुरू होने जा रहा है. अप्रैल के पहले दिन से कई नियम बदलने जा रहे हैं. जो आपके जीवन पर सीधा असर डालेंगे. अप्रैल साल का चौथा महीना है और इसी के साथ नया कारोबारी साल की शुरुआत भी है. नए वित्त वर्ष की शुरूआत के साथ ही कई नियम बदल जाएंगे. इन वित्तीय वर्ष पर होने वाले नियमों के बदलाव का सीधा असर आप पर पड़ेगा. आइए आपको बताते हैं कि अप्रैल से कौन से नियम बदलने जा रहे हैं…

पैन को आधार से लिंक करने की तिथि समाप्त

1 अप्रैल 2024 से अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो पैन नंबर (Pan Number) रद्द हो जाएगा. दरअसल, सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए डेडलाइन 31 मार्च 2024 दी थी. अगर अप्रैल से आप आधार को पैन से लिंक करेंगे तो आपको 1000 रुपये का भुगतान करना होगा.

फास्टैग के बदल जाएंगे नियम

नए वित्तीय वर्ष से फास्टैग से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है. अगर किसी वाहनस्वामी ने अपने गाड़ी की 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी को अपडेट नहीं कराई है तो अप्रैल के महीने से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

ईपीएफओ के नियमों में बदलाव

नए वित्तीय वर्ष यानी 1 अप्रैल 2024 से ईपीएफओ के नियमों में भी बदलाव होने जा रहे हैं, जिसको आपको जानना चाहिए. इस महीने से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन नया नियम लागू करने जा रहा है, जिसके तहत अब नौकरी चेंज करने के बाद पीएफ अकाउंट ऑटो मोड में ट्रांसफर हो जाएगा.

इसका मतलब है कि अब नौकरी बदलने के बाद अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए यूजर को रिक्वेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. इस नियम के लागू होने से यूजर को काफी हद तक परेशानियों से निजात मिलेगी.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए भी 1 अप्रैल से कई नियम बदलने जा रहे हैं. एसबीआई क्रेडिट कार्ड के जरिये रेंट पेमेंट करते हैं और आप क्रेडिट कार्ड से रेंट का भुगतान करते हैं तो आपको कोई रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं दिया जाएगा. कुछ क्रेडिट कार्ड में ये नियम 1 अप्रैल से तो कुछ क्रेडिट कार्ड में ये नियम 15 अप्रैल से लागू हो जाएगा.

एलपीजी की कीमतों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीखों को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है. 1 अप्रैल 2024 को भी एलपीजी की कीमतों को अपडेट किया जा सकता है. ऐसे में संभव है कि इनकी कीमतों में बदलाव हो सकता है. वैसे आचार संहिता लागू होने के बाद से एलपीजी की कीमतों में बदलाव होना कम संभव है.

टैक्स रिजीम में बदलाव

1 अप्रैल का दिन टैक्स पेयर्स के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. 1 अप्रैल 2024 से नई कर व्यवस्था डिफ़ॉल्ट टैक्स रिजीम बन जाएगी. जिसका सीधा मतलब है कि करदाता को ऑटोमैटिक तौर पर नई कर व्यवस्था के नियमों के अनुसार ही टैक्स का भुगतान करना होगा.

यह भी पढ़ें: Delhi Traffic Advisory: दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवायजरी, आज इन रास्तों पर जाने से बचें

Latest News

पेजर ब्लास्ट के बाद लोगों में दहशत, अपना ही मोबाइल और लैपटॉप प्रयोग करने में लग रहा डर

lebanon pager blast: मंगलवार को लेबनान उस समय दहल उठा जब लेबनान की राजधानी बेरूत समेत देश के कई...

More Articles Like This