कल है शीतला अष्टमी, इस दिन करें ये चमत्कारी उपाय, मिलेगा रोग मुक्ति का वरदान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sheetala Ashtami Upay 2024: हिंदू धर्म में होली के ठीक आठ दिन बाद यानी चैत्र मास के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि को शीतलाष्‍टमी के रूप में मनाया जाता है. इसे बसौड़ा के नाम से भी जाना जाता है. मान्‍यता है कि इस दिन विधि विधान से माता शीतला की पूजा और व्रत करने से व्‍यक्ति को विशेष लाभ मिलता है. उसे रोग मुक्ति का वरदान मिलता है. गंभीर से गंभीर बीमारियां दूर हो जाती है.

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, शीतला अष्‍टमी पर कुछ उपाय करना विशेष फलदायी होता है. मान्यता है कि इन उपायों को करने से  संतान खुशहाल रहती है और रोगों एवं दोषों से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं शीतलाष्टमी के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में…

शीतला अष्टमी उपाय

  • मान्‍यता है कि मां शीतला नीम के पेड़ पर वास करती हैं. ऐसे में शीतला अष्टमी के मौके पर नीम के पेड़ को जल अर्पित करें. इसके बाद पेड़ की सात परिक्रमा लगाएं. कहा जाता है कि ऐसा करने से बच्चें के जीवन में आने वाले संकट दूर होते हैं.
  • शीतला अष्टमी के अवसर पर मां शीतला की विधिपूर्वक पूजा करें. उन्हें श्रृंगार का सामान, लाल रंग के फूल और लाल रंग के वस्त्र अर्पित करें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.
  • अगर आपका बच्चा या कोई भी बार-बार बीमार पड़ जाता है, या किसी घातक बीमारी से पीडि़त है तो ऐसे में शीतलाष्टमी पर मां शीतला को पूजा के दौरान हल्दी चढ़ाएं. पूजा समाप्‍त हो जाने के बाद हल्दी को घर के सभी सदस्यों को लगाएं. मान्‍यता है कि इस उपाय को करने से बीमारियों से निजात मिलता है.

शीतला अष्टमी 2024 शुभ मुहूर्त

इस साल चैत्र माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का शुभारंभ 01 अप्रैल को रात 09 बजकर 09 मिनट पर हो रहा है. इसका समापन अगले दिन यानी 02 अप्रैल को रात 08 बजकर 08 मिनट पर होगा. ऐसे में शीतला अष्टमी 02 अप्रैल को मनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें :- GST जांच के लिए दिशा-निर्देश जारी, बिना मंजूरी बड़ी कंपनियों की जांच नहीं कर पाएंगे अधिकारी

 

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This