गर्मी में लू से बचाएंगी ये ड्रिंक्स, डाइट में जरूर करें शामिल, शरीर को मिलेगी भरपूर एनर्जी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Summer Refreshing Drinks: अप्रैल का महीना शुरू हो गया है और गर्मी भी कहर बरसाने लगी है. गर्मी के मौसम में लू (Heatstroke) लगने का सबसे अधिक डर बना रहता है. लू लगने से उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसकी वजह से काफी ज्यादा कमजोरी महसूस होने लगती है. ऐसे में लोग लू से बचने के लिए तरह-तरह ठंडे पेय पदार्थ और चीजों का सेवन करते हैं.

हालांकि गर्मियों में लू से बचने के लिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. इसके अलावा, घर पर बनी कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को डाइट में शामिल करना चाहिए. आज के लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आप लू की चपेट में आने से बच सकते हैं.

सत्तू ड्रिंक

सत्तू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों में सत्तू ड्रिंक पीने से शरीर को तुरंत ठंडक पहुंचती है और हिटस्‍ट्रोक से भी बचाव होता है. इससे शरीर को तेजी से एनर्जी मिलती है. सत्तू के ड्रिंक्‍स को पीने से गैस, कब्‍ज, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं से आराम मिलता है. नियमित रूप से सत्तू ड्रिंक का सेवन वजन घटाने में मददगार है.

आम पन्ना

समर सीजन में कच्‍चे आम का बहार रहता है. इस मौसम में कच्चे आम को भूनकर स्वादिष्ट आम पन्ना पीना चाहिए. इसकी तासीर ठंडी होती है, जिसके चलते यह हमारे शरीर को ठंडा रखता है. आम पन्‍ना लू से बचाव करता है.

बेल का शरबत

बेल के शरबत का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है. इसे पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. यह हमें लू से भी बचाता है. इसके अलावा, यह पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

छाछ

छाछ गर्मियों में लू और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से बचाने में कारगर है. प्रोबायोटिक्स से भरपूर छाछ आंत में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने में मदद करता हैं. इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात मिल सकता है.

ये भी पढ़ें :- KVS Admission 2024: कक्षा 1 से 12 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आवेदन के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट

 

 

 

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This