Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि में भूलकर भी न खरीदें ये सामान, वरना हो जाएंगे कंगाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chaitra Navratri 2024: हिंदू नववर्ष की शुरुआत चैत्र माह के शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा यानी पहली तिथि से होती है. इसी दिन से चैत्र नवरात्रि की भी शुरुआत होती है. नवरात्रि का हिंदू धर्म में विशेष महत्‍व है. चैत्र नवरात्रि आदिशक्ति जगत जननी मां दुर्गा को समर्पित है. चैत्र नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हो रही है. इसका समापन 17 अप्रैल को है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चैत्र नवरात्रि में कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके घर में धन धान्‍य की कमी होने लगेगी. आपके परिवार को कंगाली का सामना करना पड़ेगा. साथ ही पूजा और व्रत का पुण्य फल भी प्राप्त नहीं होता है. ऐसे में आइए जानते हैं इस नवरात्रि के दौरान क्या नहीं खरीदना चाहिए…

लोहे का सामान

चैत्र नवरात्रि के दौरान लोहे के सामान को भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए. माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान लोहा खरीदने से घर में धन-धान्य की कमी होने लगती है. परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

काला कपड़ा न खरीदें

ज्‍योतिष शास्‍त्र की मानें तो चैत्र नवरात्रि के दौरान भूलकर भी काले रंग के कपड़े नहीं खरीदने चाहिए. काला कपड़ा खरीदना अशुभ माना जाता है. साथ ही काला कपड़ा पहनने से भी बचना चाहिए. कहा जाता है कि काले कपड़े पहनने से निगेटिव एनर्जी आकर्षित होती है, जिससे बने हुए काम बिगड़ने लगते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक समान न खरीदें

शास्‍त्रों के अनुसार, चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों तक किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान न खरीदें. मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में स्थित ग्रहों का बुरा असर हो सकता है. साथ ही ग्रह दोष भी हो सकते हैं. ऐसे में नवरात्रि के दौरान इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने से बचें.

चावल न खरीदें

शास्‍त्रों में नवरात्रि के दौरान चावल खरीदना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि चावल खरीदने से नवरात्रि के दौरान मिलने वाले पुण्य नष्ट हो जाते हैं. इसलिए यदि आपको चावल खरीदना है तो नवरात्रि से पहले या बाद में खरीदें.

ये भी पढ़ें :- Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि पर खरमास का साया, इतने दिनों तक न करें ये काम, वरना जीवन में आ सकती हैं मुश्किलें

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This