Forbes Rich List 2024: ये हैं भारत की टॉप 5 अमीर महिलाएं, जानिए इनका नेट वर्थ

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Forbes Rich List 2024: फोर्ब्‍स ने विश्‍व के अमीरों की 2024 की लिस्‍ट जारी की है, जिसमें 200 भारतीयों का नाम शामिल है. पिछले साल इस सूची में भारत के 169 अरब‍पतियों को नाम शामिल था. अब भारतीयों की संयुक्‍त संपत्ति कुल 954 अरब डॉलर हो गई है, जो पिछले साल की तुलना में 675 अरब डॉलर से 41 प्रतिशत अधिक है. फोर्ब्‍स के अरबपतियों के लिस्‍ट में भारतीय महिलाओं का भी दबदबा देखने को मिला है. भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल बनी हैं, जो एस साल पहले के छठे स्‍थान से अब भारत की सबसे बड़ी शख्सियत हैं. ऐसे में आइए जानते हैं फोर्ब्स के अरबपतियों की 2024 की लिस्‍ट में शामिल टॉप पांच भारतीय महिलाएं कौन-कौन हैं?

सावित्री जिंदल

फोर्ब्‍स की सूची में जिंदल परिवार की मुखिया की सावित्री जिंदल 33.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारत की महिलाओं में शीर्ष पर हैं. सावित्री जिंदल बिजली, स्टील, सीमेंट और बुनियादी ढांचे के कारोबार से जुड़े जिंदल समूह की अध्यक्ष हैं. कहा जाता है कि सावित्री जिंदल कभी कॉलेज नहीं गईं. वर्ष 1970 में जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओमप्रकाश जिंदल से उनकी शादी हुई थी. पति के निधन के बाद से सावित्री ही कारोबार संभाल रही हैं.

रेखा झुनझुनवाला

भारत के वॉरेन बफेट के नाम से पहचाने जाने वाले दिवंगत राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला को अपने पति से एक मूल्यवान स्टॉक पोर्टफोलियो विरासत में मिला है, झुनझुनवाला अपने निवेश कौशल के लिए जाने जाते हैं. फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक, 8.5 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ वह भारत की दूसरी अरबपति महिला हैं. इनके पोर्टफोलियो में टाइटन, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस और मेट्रो ब्रांड्स शामिल है.

विनोद राय गुप्ता

फोर्ब्स के लिस्‍ट के अनुसार हैवेल्स इंडिया में अपनी होल्डिंग के वजह से विनोद राय गुप्ता तीसरी सबसे अमीर भारतीय महिला हैं. इनका नेट वर्थ 5 अरबर डॉलर है. हैवेल्स एक अग्रणी कंपनी है जो अपने इलेक्ट्रिकल और घरेलू उपकरणों के लिए मशहूर है. विनोद राय गुप्ता के मार्गदर्शन में, हैवेल्स इंडिया एक प्रतिष्ठित ब्रांड के रूप में विकसित हुआ है, जो लाइटिंग फिक्सचर, रेफ्रिजरेटर, पंखे और वाशिंग मशीन समेत उत्पादों की एक विस्तृत शृंखला का उत्पादन करता है.

रेणुका जगतियानी

फोर्ब्स के अरबपतियों की 2024 के लिस्ट के मुताबिक, 4.8 अरब डॉलर नेट वर्थ के साथ चौथी सबसे अमीर भारतीय महिला रेणुका जगतियानी हैं. रेणुका लैंडमार्क ग्रुप की चेयरपर्सन और सीईओ हैं. यह दुबई में एक बहुराष्ट्रीय उपभोक्ता समूह है, जिसकी स्थापना उनके पति मिकी जगतियानी ने की थी, उनकी मई 2023 में निधन हो गया था. पति के मृत्‍यु के बाद इसका कार्यभार रेणुका ने संभाला. लैंडमार्क ग्रुप रेणुका जगतियानी की अगुवाई में 50,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करता है.

स्मिता कृष्णा गोदरेज

गोदरेज परिवार की स्मिता कृष्णा गोदरेज की परिवार की संपत्ति में अहम हिस्सेदारी है. फार्ब्स द्वारा जारी लिस्‍ट के अनुसार, वह 3.8 अरब  डॉलर के साथ भारत की पांचवीं सबसे अमीर महिला हैं. गोदरेज परिवार गोदरेज ग्रुप को कंट्रोल करता है, जो 5.7 बिलियन डॉलर के राजस्व के साथ एक उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाला ग्रुप है.

ये भी पढ़ें :- UP: बहन पीती थी शराब, इसलिए भाई गटक गया उसकी जिंदगी? कातिल भाई का कबूलनामा

Latest News

सुप्रीम कोर्ट का आधिकारिक यूट्यूब चैनल हैक, दिख रहा क्रिप्टोकरेंसी का ऐड

Supreme Court Youtube Channel Hack: सुप्रीम कोर्ट से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक भारत...

More Articles Like This