ITR: कौन-सा आईटीआर फॉर्म आपके लिए परफेक्ट? यहां जानिए डिटेल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Filing ITR: नए वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत हो चुकी है. इसके साथ ही इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने करदाताओं के लिए लेटेस्‍ट अपडेट जारी किया है. टैक्‍स डिपार्टमेंट ने टैक्‍स भरने के लिए ऑनलाइन फॉर्म मुहैया करा दिए है. यानी अब टैक्‍सपेयर्स चाहें तो आईटीआर भर सकते हैं. इसकी लास्‍ट डेट 31 जुलाई तक है.

ऐसे में अगर आप भी आईटीआर फाइल करने की सोच रहे हैं तो आपको पहले यह जानना चाहिए कि आपके लिए कौन सा फॉर्म बेस्ट होगा. क्‍योंकि, टैक्‍स रिटर्न के लिए कई तरह के फॉर्म होते हैं. अगर आप बिना जानकारी के आईटीआर फाइल करते हैं तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता हैं. ये भी हो सकता है कि आपको अधिक टैक्स भरना पड़ जाए.

अभी है टाइम…

फाइनेंशियल ईयर 2023-24 (एसेसमेंट ईयर 2024-25) के लिए ITR फॉर्म भरने की डेडलाइन 31 जुलाई है. ऐसे में कर‍दाताओं के पास अभी बहुत वक्‍त हैं. जो पहली बार आईटीआर फाइल करने जा रहे हैं, उन्हें फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. कुल 7 तरह के आईटीआर फॉर्म भरे जाते हैं. सभी की अपनी अलग खासियत है, जिसमें से आम करदाताओं के लिए ITR1, ITR2, ITR3 और ITR4 अहम होते हैं.

आईटीआर फॉर्म-1

नौकरी करने वाले अधिकतर लोग आईटीआर फाइल करने के लिए आईटीआर फॉर्म-1 का इस्तेमाल करते हैं. इस फॉर्म को सबसे ज्यादा फाइल किया जाता है. यह फॉर्म-1 उन पर्सनल टैक्सपेयर्स के लिए है, जिनकी इनकम का सोर्स वेतन, पेंशन, होम असेट्स आदि हैं.

हालांकि, ITR1 फाइल करने के लिए कुछ खास शर्तें भी पूरी करनी होती हैं. जिनकी  आय 50 लाख रुपए से अधिक है वे फॉर्म 1 का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा कृषि आय 5 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए. अगर आप किसी कंपनी में डायरेक्टर है या किसी कंपनी में आपके शेयर हैं, तो भी आप ITR1 नहीं भर पाएंगे.

आईटीआर फॉर्म-2

50 लाख रुपए से ज्यादा इनकम वाले लोग ITR2 का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप किसी कंपनी के डायरेक्टर हैं या फाइनेंशियल ईय़र के दौरान नॉन-लिस्टेड इक्विटी शेयरों में निवेश किया है तो आप यह रिटर्न फाइल कर सकते हैं. इसके साथ ही जिनकी पूंजीगत लाभ से इनकम होती हो, जो एक से ज्यादा हाउस प्रॉपर्टी से इनकम हों, जिनके विदेशों से इनकम के सोर्स हैं या विदेशी संपत्ति के मालिक है, वे भी इस फार्म को भर सकते हैं. हालांकि, वेतन और पेंशन वाले लोग भी इसमें आते हैं.

आईटीआर फॉर्म-3

जिन लोगो के इनकम का सोर्स बिजनेस या प्रोफेशन हैं वे टैक्स रिटर्न भरने के लिए आईटीआर फॉर्म-3 का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप छोटा सा भी बिजनेस करते हैं, तो आप ITR3 पर रिटर्न फाइल कर सकते हैं. साथ ही अगर आप फ्रीलांसर कलाकार और सलाहकार हैं, तो भी इस फॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आईटीआर फॉर्म-4

ITR4 सुगम फॉर्म के नाम से जाना जाता है. जिस शख्‍स के बिजनेस का टर्नओवर 50 लाख रुपए से अधिक और 2 करोड़ रुपए तक है, वह आईटीआर फॉर्म-4 पर इनकम टैक्स रिटर्न भर सकता है.

ये भी पढ़ें :- Potato For Hair Growth: आलू से बने ये हेयर पैक बालों को बनाएंगे शाइनी और मजबूत, जानें बनाने का तरीका

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This