सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं? जानिए सूतक काल लगेगा या नहीं…

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Surya Grahan 2024 Date Timings in India: सनातन धर्म में सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व है. सूर्य ग्रहण को न सिर्फ आध्यात्मिक, बल्कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी बहुत महत्व दिया गया है. साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण कल 8 और 9 अप्रैल की मध्य रात्रि को लगेगा. यह सूर्य ग्रहण भारत में कितने बजे दिखाई देगा और कहां लगेगा सूतक काल, आइए जानते हैं सब कुछ…

कितने बजे लगेगा सूर्य ग्रहण?

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 और 9 अप्रैल की मध्य रात्रि को लगेगा. सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को रात 9 बजकर 12 मिनट से लेकर देर रात 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा. सूर्य ग्रहण का सूतक काल ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है.

सूतक काल मान्य होगा या नहीं?

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि, भारत में यह ग्रहण दृश्यमान नहीं होगा. जिसके कारण भारत में इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. शास्त्रों के अनुसार, जहां ग्रहण लगता है, उसका प्रभाव भी वहीं पड़ता है. इसलिए भारतवासियों पर इस ग्रहण का कोई भी असर नहीं पड़ने वाला है. भारत में इस ग्रहण के दौरान लोगों की सामान्य दिनचर्या रहेगी.

जानिए कहां देगा दिखाई सूर्य ग्रहण

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 9 अप्रैल की मध्य रात्रि को लगेगा. यह सूर्य ग्रहण कनाडा, मेक्सिको, यूनाइटेड स्टेट्स, अरूबा, बर्मुडा, करेबियन नीदरलैंड, कोलंबिया, कोस्टारिका, क्यूबा, डोमिनिका, ग्रीनलैंड, आयरलैंड, आइसलैंड, जमाइका, नॉर्वे, पनामा, निकारगुआ, रूस, पोर्तो रिको, सैंट मार्टिन, स्पेन समेत दुनिया की कई जगहों पर दिखाई देगा. वहीं, रात होने के चलते यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. ना ही भारत में ग्रहण का कोई भी नियम लागू होगा.

ये भी पढ़ें-  Surya Grahan: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए कहां देगा दिखाई और कितने देर रहेगा सूतक

Latest News

इस दिन Ranveer Singh शुरू करेंगे Don 3 की शूटिंग, 2025 में रिलीज होगी फिल्म

बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह जल्द ही फरहान अख्तर की मच अवेटेड फिल्म डॉन 3 की शूटिंग का आगाज करने...

More Articles Like This