Open Pores छीन रहे हैं चेहरे की निखार तो आजमाएं ये होम रेमे‍डीज, जल्द नजर आएगा फर्क

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Home Remedies For Open Pores: हमसे में ज्‍यादातर लोग ओेपेन पोर्स (Open Pores) जैसी समस्‍या से जूझ रहे है. ओपेन पोर्स यानी खुले रोम छिद्र एक कॉस्मेटिक समस्या होती है. ओपेन पोर्स दिखने में बड़े गड्ढों जैसे होते हैं जो नाक, गाल, माथे और ठुड्डी पर नजर आते हैं. जिसको ये समस्‍या हैं अगर आप उसे पास से देखे तो उनका चेहरा काफी भद्दा नजर आता है.  इस समस्‍या को बिल्‍कुल ठीक करना आसान तो नहीं है, लेकिन काफी हद तक इसको बंद किया जा सकता है.

आपके रसोई घर में भी कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिससे आप इस समस्या में राहत पा सकते हैं. चेहरे पर बड़े ओपन पोर्स को कम करने के लिए आप होम रेमेडीज हैं जो आप ट्राई कर सकते हैं. यहां जानिए कुछ नेचुरल उपाय हैं, जो ओपन पोर्स को कम करने में मददगार है.

नींबू का रस

एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर नींबू का रस ओपन पोर्स को कम करने में मदद करता है. नींबू के रस को पानी मिला कर चेहरे पर 15-10 मिनट लगाएं और फिर बाद धो लें. इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी.

टी ट्री ऑयल

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर टी ट्री ऑयल ओपन पोर्स को साफ करने में मदद करता है. एक बूंद टी ट्री ऑयल को किसी बेस ऑयल में मिला लें और चेहरे पर मसाज करें.

धनिये का पेस्ट 

ओपेन पोर्स को कम करने के लिए धनिये के पत्ते पीसकर पेस्ट बनाएं. इसे अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें. धनिये में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो ओपन पोर्स को कम करने में मदद करते हैं.

गुलाब जल

गुलाब जल चेहरे पर लगाने से स्किन की रंगत निखर आती है. साथ ही ओपन पोर्स भी कम होते हैं. इसको लगाने के लिए गुलाब जल लें और इसे कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें. इसे रोजाना करने से जल्‍द असर दिखेगा.

ये भी पढ़ें :- Somvati Amavasya 2024 Date: सोमवती अमावस्या पर करें ये उपाय, मिलेगी पितृदोष से मुक्ति

Latest News

25 September 2024 Ka Panchang: बुधवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

25 September 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This