Wake Up Early: चाहकर भी सुबह जल्दी नहीं खुलती नींद तो फॉलो करें ये टिप्स

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tips To Wake Up Early: सुबह में जल्‍दी उठना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्‍टाइल में ज्‍यादातर लोग रात को देर से सोते हैं और सुबह देर से जगते हैं. ऐसा करना हमारे सेहत के साथ ही खूबसूरती के लिए भी हानिकारक है. इसलिए हमें रात को समय से सोने और सुबह जल्‍दी जगने की आदत बनानी चाहिए. ज्‍यादातर लोग सुबह में देर तक सोते है. वे चाहकर भी जल्‍दी नहीं जग पाते. तमाम कोशिशों के बाद भी उनकी नींद नहीं खुलती है. अगर आप भी इनमें से एक हैं तो यहां बताए कुछ आसान टिप्‍स को फॉलो कर सकते हैं. आइए जानते हैं सुबह उठने के लिए कुछ टिप्‍स के बारे में.

अपना लें यह टिप्स

  • सुबह जल्दी उठने के लिए रात में जल्दी भोजन करना चाहिए. अगर आप भोजन करने में थोड़ा लेट हो जाते हैं, तो आप हैवी खाना ना खाएं, बल्कि हल्का-फुल्का खाना ही खाएं.
  • अगर आप रोजाना जल्दी उठना चाहते हैं तो आप एक मॉर्निंग रूटीन बना लें. इसकी मदद से आप दो या तीन दिन उठ जाएंगे, तो फिर अपने आप आपकी नींद खुलने लगेगी.
  • रात में सोने से पहले खिड़की के पर्दे खोलकर सोए, जिससे सुबह सूरज की रोशनी सीधे आपके कमरे पर पड़े.
  • इसके अलावा आप समय से आधे घंटे पहले का अलार्म लगा दें. बीच-बीच में एक दो और अलार्म डाल सकते हैं. इस बात का ध्‍यान रहे कि जब आप सोने जाएं तो चाय या कॉफी न पीएं. इससे समय पर नींद नहीं आती और सुबह उठने में प्रॉब्‍लम होने लगती है.
  • जब भी सोने जाएं अपने फोन को खुद से दूर रख दें. अगर आपको रात भर जाकर मूवी देखने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें. सोने से पहले  मोबाईल फोन का डाटा ऑफ करना न भूलें.

सुबह जल्दी उठने के फायदे

सुबह जल्दी उठने से लोगों का मानसिक और शारीरिक सेहत अच्‍छा रहता है. रोजाना जल्दी उठने से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती है साथ ही वजन कम होता है. रोजाना जल्दी उठने से स्‍ट्रेस कम करने में मदद मिलती है. साथ ही आत्मविश्वास बढ़ता है. रात में जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने से नींद से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती है. जल्दी उठने से आप अपने काम को समय पर समाप्‍त कर पाते हैं.

ये भी पढ़ें :- UP Anganwadi Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, फटाफट करें आवेदन

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This