Navratri 2024 Vrat Niyam: नवरात्रि व्रत के दौरान गर्भवती महिलाएं भूलकर भी ना करें ये गलती, जानिए नियम

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Navratri 2024 Vrat Niyam: आज यानी 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. नवरात्रि के 9 दिन मां जगत जननी के नौ स्वरूपों को समर्पित होते हैं. इस दौरान बड़ी संख्या में मां के भक्त 9 दिनों तक उपवास रखते हैं. कई गर्भवती महिलाएं भी नौ दिनों तक व्रत रखती हैं. प्रेग्नेंसी में व्रत रखने से तबीयत बिगड़ने की आशंका रहती है. इसलिए उन्हें खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. आइए जानते हैं कि गर्भवती महिलाओं को व्रत में कैसी डाइट लेनी चाहिए.

गर्भवती महिलाओं को रखना चाहिए व्रत?

हेल्थ एक्सपर्टस की मानें तो नवरात्रि में व्रत रखने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इससे हमारा शरीर डिटॉक्स होता है और आंत रिलैक्स हो जाती हैं, लेकिन व्रत में लंबे समय तक भूखा रहने से वीकनेस, एसिडिटी और सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए व्यक्ति को खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. डाइटिशियन के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं को नवरात्रि में नौ दिन व्रत रखने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे उनकी सेहत के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. हालांकि यदि गर्भवती महिलाएं व्रत रखती हैं तो, उन्हें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए.

हाइड्रेटेड रखना चाहिए

नवरात्रि व्रत के दौरान गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. शरीर को हाइड्रेटेड रखना आवश्यक होता है. जिससे इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस्ड रहता है. महिलाएं चाहें तो समय-समय पर कोकोनट वॉटर या नींबू पानी पी सकती हैं.

फलों का सेवन करें

व्रत के दौरान प्रग्नेंट महिलाओं को बीच-बीच में फलों का सेवन करना चाहिए. वो ड्राई फ्रूट्स भी खा सकती हैं. जिससे बॉडी को पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इसका सेवन करने से वीकनेस भी महसूस नहीं होती है.

प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन करें

प्रेग्नेंट महिलाओं को नवरात्रि व्रत के दौरान प्रोटीन रिच फूड्स जैसे- दही, बादाम और पनीर का सेवन करना चाहिए. प्रोटीन, शरीर की सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. क्योंकि ये डाइजेस्ट होने में समय लेता है, जिससे आपको भूख नहीं लगती है.

खाली पेट नहीं रहना चाहिए

गर्भवती महिलाओं को व्रत में लंबे समय तक भूखा नहीं रहना चाहिए. लगभग हर 2-3 घंटे में फल या ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. इससे एसिडिटी, सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है और महिलाएं आसानी से व्रत रख सकेंगी.

ऑयली चीजें न खाएं

व्रत के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को दूध का सेवन करना चाहिए. ऑयली और तली-भुनी चीजें खाने से बचें. इसके अलावा बिना नमक के खाना न खाएं क्योंकि इससे शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में मां दुर्गा के साथ करें भगवान राम की पूजा, हर कार्यों में मिलेगी सफलता

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

 

 

Latest News

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह का पलटवार, उत्तरी इजरायल में ताबड़तोड़ दागी 140 मिसाइलें

Israel Hezbollah War: आतंकी संगठन हिजबुल्‍लाह और इजरायल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. एक तरफ जहां इजरायली...

More Articles Like This