Forehead Tanning Remove: चिलचिलाती धूप से माथे पर आने लगी है टैनिंग तो अपनाएं ये होम रेमेडीज

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Forehead Tanning Remove: गर्मियों का मौसम चल रहा है. दिन-प्रतिदिन टेम्‍परेचर भी बढ़ रहा है. ऐसे में तेज धूप की वजह से सेहत के साथ ही त्‍वचा संबंधी समस्याएं होना आम बात है. बात करें स्किन से जुड़े समस्‍याओं की तो इसमें सबसे आम टैनिंग की समस्‍या है. चिलचिलाती धूप से लोगों में स्किन टैनिंग की समस्या होने लगती हैं.

जिससे बचाव करने और निजात पाने के लिए लोग तमाम तरह की पैतरे आजमाते हैं. सबसे ज्‍यादा माथे पर पिगमेंटेशन या फिर टैनिंग होती है. इससे चेहरे खराब लगने लगता है और उसका निखार खो जाता है. अगर आप भी फोरहेड टैनिंग से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्‍खे आजमा सकते हैं. ये घरेलू उपाय टैनिंग को रिमूव करने और त्‍वचा पर निखार लाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

नींबू का रस

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो एक त्‍वचा के रंग को निखारने और एक्सफोलिएटर करने में मदद करता है. ऐसें में माथे की टैनिंग दूर करने के लिए नींबू के रस का यूज किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक नींबू को निचोड़ कर उसका रस निकालना लेना है. फिर कॉटन बॉल की मदद से उसे अपने माथे पर लगाना है. लगभग 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर इस्‍तेमाल करें.

एलोवेरा जेल

माथे की टैनिंग दूर करने में एलोवेरा कारगर है. इसके लिए आप एलोवेरा जेल लें और उसमें गुलाब जल मिक्‍स कर लें. इसे कम से कम 15 के लिए स्किन पर लगाएं रहें, फिर ठंडे पानी से धो लें.

खीरा

गर्मी के मौसम में खीरा सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्‍वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. टैन को रिमूव करने के लिए आपको खीरे को काटकर उसे स्लाइज को अपने माथे पर लगभग 15 के लिए रखना होगा. इसके बाद अपने माथे को ताजा पानी से धो लें.

हल्दी

हल्दी सेहत के साथ ही त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. माथे से टैन हटाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है. बस आपके हल्दी पाउडर और दूध को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना है, फिर इस माथे पर लगा लेना है. कुछ देर बात ठंडे पानी से चेहरा धो लेना है. अगर आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं, तो इससे आपकी त्‍वचा ग्लोइंग बनेगी.

ये भी पढ़ें :- Chaitra Navratri 2024: मां कुष्मांडा को लगाएं कद्दू के हलवे का भोग, नोट करें सिंपल रेसिपी

 

Latest News

पेजर ब्लास्ट के बाद लोगों में दहशत, अपना ही मोबाइल और लैपटॉप प्रयोग करने में लग रहा डर

lebanon pager blast: मंगलवार को लेबनान उस समय दहल उठा जब लेबनान की राजधानी बेरूत समेत देश के कई...

More Articles Like This