Weather Update: एमपी-छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में अलर्ट, आंधी पानी के साथ गिरेंगे ओले

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के तापमान में बढ़ोत्तरी का क्रम जारी है. चिलचिलाती धूप से कई राज्यों में पारा सामान्य से ऊपर चला गया है. जिसके चलते लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने आज राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश के साथ ओले पड़ने की चेतावनी जारी की है. वहीं, दक्षिण भारतीय राज्यों में हीटवेव का अलर्ट है. आइए जानते हैं आज के मौसम का हाल…

देशभर के मौसम का हाल

भीषण गर्मी के बीच आज मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज और कल यानी 13 और 14 अप्रैल को मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, राजस्थान, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान कई जगहों पर तेज हवाओं (आंधी) के साथ ओले गिरने की आशंका है.

आंधी के साथ ओले का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज और कल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के लिए आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है. अगले तीन दिन तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई गई है. इस दौरान कई जगहों पर ओलावृष्टि भी होने की संभावना है. जिससे किसानों की फसलों को नुकसान पहुंच सकता है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश और असम के कई हिस्सों में 16 अप्रैल को भारी बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. जम्मू-कश्मीर-लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में 14 अप्रैल को अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. वहीं, 13-16 अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

यहां चलेगी लू

मौसम विभाग के मुताबिक, कर्नाटक, तमिलनाडु, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग स्थानों हीटवेव (लू) चलेगी. इसका असर बिहार में भी देखने को मिल सकता है. वहीं, अगर बात करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तो यहां लू नहीं चलेगी. लेकिन दिल्ली-एनसीआर के ज्यादात्तर हिस्सों में गर्मी का असर देखने को मिलेगा. राजधानी दिल्ली में 13 और 14 अप्रैल को गरज के साथ बारिश हो सकती है.

RJD Ghoshnapatra 2024: आरजेडी का घोषणा पत्र जारी, तेजस्वी यादव ने किये ये बड़े वादे

Latest News

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह का पलटवार, उत्तरी इजरायल में ताबड़तोड़ दागी 140 मिसाइलें

Israel Hezbollah War: आतंकी संगठन हिजबुल्‍लाह और इजरायल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. एक तरफ जहां इजरायली...

More Articles Like This