अब तक 1.5 करोड़ श्रद्धालुओं ने किए राम लला के दर्शन, जानिए चंपत राय ने कौन सी खास बात बताई?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बने राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्तों का हुजूम देखने को मिला है. अनुमान के अनुसार हर दिन अयोध्या में करीब एक लाख लोग राम लला के दर्शन के लिए आते हैं. भक्तों की संख्या को लेकर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा कि हर दिन एक लाख से अधिक लोग मंदिर में ‘दर्शन’ के लिए आते हैं. 22 जनवरी को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के बाद से लगभग 1.5 करोड़ लोगों ने रामलला के दर्शन किए हैं.

आपको जानना चाहिए कि इस साल अयोध्या के लिए रामनवमी का दिन खास रहा. इस खास दिन पर राम लला का सूर्य तिलक किया गया. इस सूर्य तिलक के लिए वैज्ञानिक पद्धति अपनाई गई थी. इस खास पल को लोगों ने टीवी और अन्य माध्यमों से लाइव देखा.

मजबूत सुरक्षा दीवार बनाने का काम जारी

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का केवल भूतल का ही काम अभी तक पूरा हुआ है, जहां राम लला की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ की गई थी. वर्तमान में राम मंदिर के पहली मंजिल का काम चल रहा है. मंदिर के चारों ओर 14 फीट चौड़ी सुरक्षा दीवार बनाई जाएगी. इस दीवार को मंदिर का ‘परकोटा’ कहा जाता है. ‘परकोटा’ बहुउद्देश्यीय होगा जहां 6 और मंदिर बनाए जाएंगे जो भगवान शंकर, भगवान सूर्य के हैं ‘गर्भगृह’ और दो भुजाओं पर भगवान हनुमान और मां अन्नपूर्णा का मंदिर बनाया जाएगा.

 

राम मंदिर के बारे में खास बात

वहीं, मीडिया से बात करते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया कि अयोध्या राम मंदिर परिसर में महर्षि वाल्मिकी, महर्षि वशिष्ठ, महर्षि विश्वामित्र और महर्षि अगस्त्य के मंदिर भी बनाए जाएंगे और साथ ही शबरी, मां अहिल्या और जटायु के मंदिर का भी निर्माण होगा. मंदिर में एक समय में 25,000 तीर्थयात्रियों को रखने की क्षमता होगी, यहां के सभी पेड़-पौधे सुरक्षित हैं. राम मंदिर के परिसर में 600 पौधे लगाए गए हैं और सभी सुरक्षित हैं.

यह भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर एक साथ कई शुभ योग, इस उपाय को करने से मिलेगी हर क्षेत्र में सफलता

Latest News

Saudi Arabia: रिटायर्ड टीचर ने सोशल मीडिया पर की सऊदी अरब सरकार की आलोचना, मिली 30 साल जेल की सजा

Saudi Arabia: सऊदी अरब में एक रिटायर्ड शिक्षक मोहम्मद अल-घामदी को सरकार की आलोचना करने के आरोप में कोर्ट...

More Articles Like This