Uk News: बिट्रेन सरकार अप्रवासियों को क्यों भेज रही रवांडा, जानिए क्या है कानून?

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Why is Britain Sending Illegal Immigrants to Rwanda: ब्रिटेन में अवैध अप्रवासियों की समस्या काफी पुरानी है. यदि पिछले 4 साल के आकड़े देखें तो अब तक यूके में तकरीबन 1 लाख 20 हजार अवैध अप्रवासी दाखिल हो चुके हैं. यूके सरकार इन अप्रवासियों का बोझ कम करने के लिए रवांडा विधेयक पारित किया है. इस विधेयक के तहत बिट्रेन सरकार अप्रवासियों को रवांडा भेजेगी. आइए जानते हैं क्या है रवांडा विधेयक का उद्देश्य…?

जानिए क्यों लाया गया रवांडा विधेयक

दरअसल, पिछले चार साल में ही देखें तो 2020 से लेकर अब तक यूके में तकरीबन 1 लाख 20 हजार अवैध अप्रवासी दाखिल हो चुके हैं. इसको देखते हुए ब्रिटेन सरकार द्वारा नया विधेयक पारित किया गया है. ये विधेयक कुछ ही दिन में कानून बन जाएगा. सेफ्टी ऑफ रवांडा बिल के कानून बन जाने के बाद से यूके में अवैध रूप से दाखिल होने वाले हर अप्रवासी को रवांडा भेजा जाएगा. यानी अब इस बिल के पास होने के बाद यह तय हो जाएगा कि जो भी यूके में गलत तरीके से दाखिल होता है वह रह नहीं पाएगा.

रवांडा बिल कंट्रोवर्सियल क्यों है?

सेफ्टी बिल ऑफ रवांडा के अनुसार, यूके सरकार हजारों अवैध प्रवासियों को रवांडा शिफ्ट करेगी. इस बिल के तहत वे सभी अप्रवासी शामिल होंगे जो अवैध रूप से यूके में दाखिल हुए होंगे या दाखिल होने की कोशिश कर रहे होंगे. इन्हें पकड़कर रवांडा भेज दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, यूके में ऐसे अवैध प्रवासियों की संख्या लाखों में हैं, लेकिन बिल पास होने के बाद पहली बार में तकरीबन 52 हजार अवैध अप्रवासी रवांडा भेजे जाएंगे.

क्या है इस बिल का उद्देश्य ?

बिट्रेन सरकार का मानना है कि रवांडा बिल ये यूके में अप्रवासियों का बोझ कम होगा. इसके लिए ब्रिट्रेन सरकार रवांडा को तकरीबन 290 मिलियन पाउंड की मदद देगा. हालांकि, मानवाधिकार और शरणार्थी संगठन इसे एक अमानवीय और महंगी प्रक्रिया बता रहे हैं. बिट्रेन द्वारा इस बिल का उद्देश्य अपनी शरण प्रणाली में भी सुधार करना है, ताकि अप्रवासी तस्करों के जाल में फंसने से खुद को बचा जा सके.

यूके में कहां से आते हैं इतने शरणार्थी?

जानकारी के मुताबिक, यूके में दुनियाभर से अप्रवासी पहुंचते हैं. ये अप्रवासी अक्सर ट्रकों का या नावों में छिपकर यात्रा करते हैं. ज्यादातर अप्रवासी इंग्लिश चैनल के माध्यम से ही सफर करते हैं. बताते चलें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रवांडा में असफल शरण दावों वाले प्रवासियों को जबरन हटाने की शुरुआत करने की कसम खाई थी, ताकि प्रवासियों को ब्रिटेन में प्रवेश करने के लिए नावों पर इंग्लिश चैनल पार करने से रोका जा सके.

5 हजार भारतीय भी अवैध अप्रवासी

आपको बता दें कि यूके सरकार पहली बार में जिन 2 हजार अप्रवासियों को रवांडा भेजेगी, उसमें 5 हजार भारतीय अवैध अप्रवासी हैं जो वहां रह रहे हैं, इन सभी को रवांडा भेजा जाएगा. इनमें अधिकत्तर वो भारतीय हैं जो 2023 में अपनी जान पर खेलते हुए इंग्निश चैनल पार करके यूके पहुंचे थे. हालांकि, रवांडा भेजे जाने के बाद ये अप्रवासी यूके का शरणार्थी बनने के लिए आवेदन कर सकेंगे. अगर उनका आवेदन स्वीकार होगा तो उन्हें पुनः यूके बुला लिया जाएगा.

Latest News

रोजाना घंटों के काम के बीच खुद के जरूर दें रेस्ट, जरुर करें यह काम; नहीं होगा कंधों में दर्द

Kaam Ki Baat: आज के समय में ऑफिसेज में अधिकांश लोग डेस्क वर्क करते हैं. इस दौरान व्यक्ति प्रतिदिन...

More Articles Like This