चेहरे और गर्दन के फैट को कम करने में बेस्ट हैं ये योगासन, रोजाना करें अभ्यास, जल्द दिखेगा असर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga Poses to Reduce Neck and Face fat: आजकल की गड़बड़ लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान के वजह से ज्‍यादातर लोग अपनी उम्र से ज्‍यादा दिखने लगे हैं. चेहरे से लेकर पूरी बॉडी में एक्‍सट्रा फैट नजर आता है. बढ़ते वजन से परेशान लोग चर्बी को कम करने के लिए एक्‍सरसाइज या फिर जिम ज्‍वाइन करते हैं. कई बार देखने को मिलता है कि वजन तो कम हो जाता है, लेकिन चेहरे और ठुड्डी पर चर्बी जमा ही रहती है.

इससे चेहरा काफी खराब दिखता है. बता दें कि चेहरे और गर्दन के फैट को कम करने में कुछ योगासन काफी कारगर माने जाते हैं. इससे चेहरे और गर्दन के फैट कम होने के साथ ही मांसपेशियां टोन होती हैं, साथ ही चेहरे पर ग्लो भी बढ़ता है. तो चलिए इन योगासनों के बारे में जानते हैं.

भुजंगासन

भुजंगासन को कोबरा पोज भी कहते हैं. इसको करने से रीढ़ और कंधों की हड्डियां मजबूत होने के साथ ही दिल और फेफड़ों को भी काफी फायदा होता है. जब आप भुजंगासन करने के दौरान चेहरे को आप ऊपर उठाते हैं तो गर्दन की मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग होती है, जिससे आपके गर्दन के हिस्से में बढ़ा हुआ फैट और डबल चिन कम होने लगता है.

सिंह मुद्रा

इस मुद्रा को सिंहासना योग भी कहते है. इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठकर दोनों पैरों में दूरी बनाएं. इतनी ही दूरी पर हाथों को जमीन पर रखें. इसके बाद शेर की तरह दहाड़ने की अवस्‍था में आ जाएं. इस योगासन को रोजाना करने से आपको चेहरे और गर्दन के एक्स्ट्रा फैट से निजात मिलेगी.

उष्ट्रासन

चेहरे और गर्दन पर जमी चर्बी को कम करने में उष्ट्रासन योग बेहद कारगर है. इसके अलावा इस योगासन से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है, जिससे स्किन टाइट बनती है. साथ ही उष्ट्रासन करने से पाचन शक्ति में सुधार, पीठ के निचले हिस्से के दर्द से आराम, मासिक धर्म की समस्याएं में आराम जैसे कई फायदे मिलते हैं.

फेस योगा से मिलेगा फायदा

चेहरे की चर्बी को कम करने और टोन व ग्लोइंग स्किन के लिए फिश पोज करना काफी फायदेमंद है. इसके अलावा बैलून पोज करना चाहिए. वहीं फेस और गर्दन पर उंगलियों से कुछ देर टैपिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इसके स्किन ग्लोइंग बनती है.

ये भी पढ़ें :- Dahi Ke Sholey: गर्मियों में उठाई दही के शोले का लुत्फ, यहां जानिए सिंपल रेसिपी

 

 

Latest News

योगी सरकार जानवरों के व्यवहार, उसके हमले से बचाव के उपाय के साथ ही, जीव जंतुओं के संरक्षण के बारे में लोगों को करेगी...

Varanasi: योगी सरकार जानवरों के व्यवहार,उसके हमले से बचाव के उपाय के साथ ही ,जीव जंतुओं के संरक्षण के...

More Articles Like This