Mohini Ekadashi 2024: मई में इस दिन है मोहिनी एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mohini Ekadashi 2024: धार्मिक ग्रंथ के अनुसार, भगवान विष्‍णु ने धर्म की रक्षा के लिए कई अवतार लिए. इसी कड़ी में एक अवतार की कथा ऐसी भी है जब विष्‍णुजी ने नारी का अवतार लिया था. प्रभु ने धर्म की रक्षा के लिए मोहिनी का रूप धारण किया. हर साल वैशाख माह के शुक्‍ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को मोहिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है. मान्‍यता है कि विधिपूर्वक पूजा करने और व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. आइए जानते हैं कि इस साल मोहिनी एकादशी किस दिन है. पूजा मंत्र, मुहूर्त और क्या महत्‍व है.

मोहिनी एकादशी डेट और शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, वैशाख शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि का आरंभ 18 मई को सुबह 11: 22 बजे से होगा. इस तिथि का समापन 19 मई 2024 को दोपहर 01:50 बजे होगा. उदया तिथि की हिसाब से इस साल मोहिनी एकादशी व्रत 19 मई 2024 को रखा जाएगा. मोहिनी एकादशी की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 19 मई को सुबह 07:10 बजे से दोपहर 12:18 बजे तक रहेगा. मोहिनी एकादशी व्रत का पारण 20 मई को सुबह 5:28 बजे से सुबर 8:12 बजे के बीच किया जाएगा.

मोहिनी एकादशी का महत्व

इस एकादशी व्रत के महत्‍व के बारे में पद्म पुराण और विष्णु पुराण में वर्णन मिलता है. मान्‍यता कि मोहिनी एकादशी का व्रत रखने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. व्‍यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. इसके अलावा, यह भी मान्‍यता है कि मोहिनी एकादशी व्रत करने से मोक्ष की प्राप्ति होती हैं. पौराणिक कथा के अनुसार, इसी दिन भगवान विष्णु ने मोहिनी का रूप धारण किया था, इसलिए इस एकादशी को मोहिनी एकादशी कहते हैं.

मान्यताओं के अनुसार, समुद्र मंथन के बाद जब देव-दानवों में अमृत का कलश पाने के लिए विवाद हो गया था तब वैशाख शुक्ल पक्ष की एकादशी को भगवान विष्णु ने मोहिनी नाम के नारी का रूप धारण किया था. इस रूप में विष्णुजी ने दानवों को मोहित कर लिया और उनसे अमृत भरा कलश लेकर देवताओं को दे दिया. जिसे पीकर सभी देवता अमर हो गए.

ये भी पढ़ें :– Dieting Side Effects: वजन घटाने के चक्कर में भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना पड़ जाएंगे बीमार

 

Latest News

मातृ व शिशु देखभाल में अनुकरणीय मॉडल बना वाराणसी

Varanasi: उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं व बुनियादी ढांचों में सुधारों के जरिए उत्तम प्रदेश बनाने में जुटी योगी...

More Articles Like This