Weird News: दुनिया की वो जगह, जहां है जहाजों का कब्रिस्तान; अब तक डूब चुकी हैं 800 से अधिक शिप्स

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weird News: आपने कई ऐसे रास्तों और जगहों के बारे में देखा या सुना होगा, जहां आए दिन कोई न कोई बड़े हादसे होते रहते हैं. इस हादसे में कई लोगों की जान भी चली जाती है. कई जगहों पर तो ‘दुर्घटना बाहुल्य इलाका’ का नोटिस भी लगा दिया जाता है. ऐसे ही आज हम आपको एक समुद्री मार्ग के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आज तक सैकड़ों जहाज डूब चुके हैं और इसमें कई लोग की जान भी जा चुकी है.

दरअसल, हम जिस समुद्री मार्ग की बात कर रहे हैं, उसे दुनिया का सबसे खतरनाक समुद्री मार्ग कहा जाता है. यहां से जहाजों का निकलना बहुत मुश्किल होता है. आज तक यहां करीब 800 जहाज डूब चुके हैं और सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है. जहाजों के डूबने की वजह से इस जगह को जहाजों के कब्रिस्तान के नाम से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं कहां है ये खतरनाक जगह?

जानिए कहां है यह जगह

सीएनएन और यूनीलैड वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, ये समुद्री रास्ता प्रशांत महासागर और अटालंटिक महासागर को दक्षिणी महासागर से जोड़ता है. ये रास्ता दक्षिण अमेरिकी के अंतिम छोर और अंटार्कटिका के ऊपरी छोर को साथ में जोड़ता है. यह रास्ता करीब 1000 किलोमीटर चौड़ा है और इसकी गहराई भी बहुत अधिक है. यहां की औसतन गहराई 11 हजार फीट से ज्यादा है. यहां एक साथ तीन महासागर मिलने के चलते तूफान आते रहते हैं.

जानिए क्यों कहते हैं जहाजों का कब्रिस्तान

इस समुद्री मार्ग से गुजरने वाली जहाज को जोरदार झटकों का सामना करना पड़ता है. यहां पर 50 फीट तक ऊंची लहरें उठ जाती हैं. जो काफी तेज होती है. बार-बार आने वाली जोरदार झटकों के चलते यहां जहाजे डूब जाती हैं. इसी वजह से यह जगह समुद्री जहाजों का कब्रिस्तान बनता जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस रास्ते का इस्तेमाल अंटार्कटिका जाने के लिए किया जाता है. इस रूट को साल 1525 में खोजा गया था.

रिपोर्ट के मुताबिक, यहां अब तक 800 से अधिक शिप्स डूब चुकी हैं. वैज्ञानिकों की मानें तो इस जगह पर कई पहाड़ हैं जो पानी के नीचे हैं. यह मार्ग खतरनाक होने के बावजूद भी लोग यहां पर जाते हैं.

ये भी पढ़ें- Israel Hamas War: इजराइल के समर्थन में अमेरिकी सीनेटर ग्राहम, परमाणु बम गिराकर गाजा को करो तबाह!

Latest News

भारत में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, जानिए कोरोना से कितना खतरनाक है यह संक्रमण?

MonkeyPox in India: मंकीपॉक्स अफ्रीकी देश में तेजी से फैल रहा है. इस संक्रमण का मामला अब भारत में...

More Articles Like This