NIA के पूर्व प्रमुख दिनकर गुप्ता को मिली जेड श्रेणी की सुरक्षा, इन राज्यों में रहेगी लागू

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NIA: एनआईए (NIA) के पूर्व प्रमुख दिनकर गुप्ता (Dinkar Gupta) को केंद्र सरकार (Central Government) ने जेड प्लस सुरक्षा देने का फैसला किया है. दिनकर गुप्ता को ये सुरक्षा पंजाब, चंडीगढ़ व दिल्ली में मिलेगी. बता दें कि 1987 बैच के पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी दिनकर गुप्ता जून 2022 से लेकर 31 मार्च 2024 तक एनआईए प्रमुख के पद पर रहे.

खतरे की आशंका को देखते हुए बढाई गई सुरक्षा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केन्द्र् सरकार ने दिनकर गुप्ता की सुरक्षा को बढ़ाने का फैसला खालिस्तानी आतंकी समूहों से बढ़ते खतरे को देखते हुए लिया है. सरकार को खुफिया जानकारी मिली है कि अहम पदों पर काम कर चुके अधिकारियों को आतंकवादी समूहों से खतरा है. खासकर कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से चरमपंथी गुट ज्यादा आक्रामक हो गए हैं.

बता दें कि दिनकर गुप्ता पंजाब के पुलिस महानिदेशक पद पर भी सेवाएं दी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिनकर गुप्ता ने पंजाब में संगठित अपराध से निपटने के लिए पुलिस अधिकारियों की एक टीम गठित की थी. उस दौरान पंजाब के 38 ए-लिस्ट गैंगस्टर्स में से 21 को या तो अरेस्टक कर लिया गया था या फिर उन्हें मार दिया गया था. दिनकर गुप्ताल ने पंजाब के खुफिया विभाग के प्रमुख के तौर पर पंजाब में कट्टरपंथी तत्वों को नियंत्रण में रखने में अहम भूमिका निभाई थी.

कैसी होती है Z कैटेगरी सुरक्षा

Z कैटेगरी स्तर की सुरक्षा में 22 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं, जिसमें एनएसजी के चार से पांच कमांडों भी होते हैं. अतिरिक्त सुरक्षा दिल्ली पुलिस या सीआईएस की ओर से मुहैया कराई जाती है. सुरक्षा में एक एस्कॉर्ट कार भी शामिल होती है. कमांडोज सब मशीनगन और आधुनिक संचार के साधनों से लैस रहते हैं. इसके अलावा इन्हें मार्शल ऑर्ट से भी प्रशिक्षित किया जाता है.

ये भी पढ़े-

Latest News

बंगालः जयनगर में मासूम से दुष्कर्म, हत्या, उग्र भीड़ ने फूंकी पुलिस चौकी

कोलकाताः बंगाल से दरिंदगी की खबर आ रही है. यहां दक्षिण 24 परगना जिले के जयनगर थाना क्षेत्र में...

More Articles Like This