दुनिया के सबसे खतरनाक समुद्री लुटेरे, चीन से लेकर कैबियान तक के लहरों पर किया राज

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Most Famous Pirates: समुद्री लुटेरों ने 16वीं से 19वीं शताब्दी तक सातों समुद्रों पर राज किया. इस दौरान उन्‍होंने बड़ी मात्रा में संपत्ति इक्‍ट्ठा की. अपने डर से समुद्री लहरों को रो‍क देने वाले समुद्री लुटेरों के नाम आज भी प्रसिद्ध है. हालांकि उस समय के लुटेरे आज के लुटेरों से काफी अलग थे. दुनिया के सबसे अधिक खतरनाक और प्रसिद्ध समुद्री लुटेरों में से अधिकांश ने अपने काम की शुरूआत निजी जहाजों से की थी.

इस प्रकार समुद्र में जहाजों को दुश्मनों पर हमला करने की अनुमति थी, लेकिन बाद में ऐसे जहाजों पर काम करने वाले कुछ लोगों ने लालच में आकर अपने ही देश के जहाजों को निशाना बनाना शुरू कर दिया. इनमें से कुछ लुटेरे तो ऐसे में भी है, जिनका नाम पूरी दुनिया में फैल गया था. ऐसे में चलिए जानते है अपने खौफनाक इरादों और आतंक से समुद्र की लहरों को भी काबू करने वाले प्रसिद्ध समुद्री लुटेरों (Most Famous Pirates) के बारे में…

Blackbeard

ब्लैकबर्ड को इतिहास का सबसे प्रसिद्ध समुद्री लुटेरा माना जाता है. वर्ष 1724 में प्रकाशित हुई किताब ‘अ जनरल हिस्ट्री ऑफ पाइरेट्स’ में ब्लैकबर्ड और उसके कुछ साथी लुटेरों के बारे में पता चलता है. पाइरेट्स के मुताबिक, ब्लैकबर्ड का असली नाम एडवर्ड थैच था. 1716 में स्पैनिश वॉर के समय प्राइवेटियर पर काम करने वाला एडवर्ड समुद्री लुटेरा बन गया था. पाइरेट्स के अनुसार उसकी बड़ी दाढ़ी होने के कारण उसका नाम ब्लैकबियर्ड पड़ा था. हालांकि नवंबर 1718 में ब्रिटिश नौसेना के साथ मुठभेड़ के दौरान उसकी मौत हो गई.

Ching Shih

दुनिया के सबसे सफल समुद्री लुटेरों में आदमियों के अलावा एक महिला पाइरेट भी शामिल थी. चीन की रहने वाली इस पाइरेट का नाम चिंग शी था. 18वीं सदी में एक गरीब परिवार में जन्मी चिंग शी की एक पाइरेट से ही शादी भी हुई थी. दोनों पति-पत्नी मिलकर दुश्मन समुद्री लुटेरों के लिए काल बन गए थे. वहीं, पति के मौत के बाद चिंग ने जहाज की कमान संभाली. चिंग शी नियमों को लेकर बेहद ही सख्त थी. कहा जाता है कि चिंग के आदेश का उल्लंघन करने वाले को मौत के घाट उतार दिया जाता था.

Black Sam Bellamy

ब्लैक सैम बेलमी उर्फ सैमुअल बेलमी ने महज 28 साल के ही जीवन में अपना अलग नाम बना लिया था. 17वीं शताब्दी में जन्मे बेलमी ने स्पैनिश युद्ध के दौरान मात्र 13 साल की उम्र में ही समुद्र में काम करना शुरू किया था बाद में वह पाइरेट कैप्‍टन बन गया. बेलमी ने कुल 53 जहाजों पर कब्जा किया था. जिसमें एक जहाज ऐया भी था जिसमें सोना-चांदी और अन्य कीमती वस्तुओं का भंडार था. हालांकि साल 1717 में बेलमी की एक समुद्री तूफान में मौत हो गई थी.

अन्‍य कई लुटेरे

इसके अलावा बार्थोलोम्यू रॉबर्ट्स एक लंबा और खूबसूरत समुद्री लुटेरा था. जो इंग्लैंड के वेल्स का रहने वाला था. ब्लैक बार्ट ने अपने जीवन में लगभग 400 जहाजों को लूटा था. लेकिन ब्रिटिश नौसेना ने साल 1722 में उसे मार गिराया. वहीं, विलियम किड उर्फ कैप्टन किड ने ब्रिटिश सरकार में प्राइवेटियर के तौर पर करियर की शुरुआत की थी. लेकिन बाद में उसे समुद्री लुटेरों को गिरफ्तार करने की जिम्मेदारी भी दी गई थी लेकिन, वह खुद ही समुद्री लुटेरा बन गया. और बाद में उसे फांसी दे दी गई थी.

इसे भी पढ़े:-पृथ्वी से ढाई गुने बड़े इस ग्रह पर हो सकता है Aliens का ठिकाना! वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Latest News

योगी सरकार ने लाखों लोगों को सरकारी नौकरी देकर बनाया रेकार्ड: डा दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि पार्टी के सदस्यता अभियान में...

More Articles Like This