Kyrgyzstan Indian Students: किर्गिस्तान में भारतीय छात्रों पर भी हो रहे हमले, भारत सरकार ने जारी की एजवाइजरी

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kyrgyzstan Indian Students: किर्गिस्तान में रहकर पढ़ाई कर रहे विदेशी छात्रों को हिंसक हमलों का सामना करना पड़ा रहा है. किर्गिस्तान के स्थानीय लोग अंतराष्ट्रीय छात्रों को निशाना बनाकर हमले कर रहे हैं. राजधानी बिश्केक में बीते दिनों 4 पाकिस्तानी छात्रों की हत्या कर दी गई. वहीं, अब भारतीय छात्रों को भी निशाना बनाया जा रहा है. किर्गिस्तान में भारतीय छात्रों पर खुलेआम हो रहे हिंसक हमले के बीच उनके अभिभावक ने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

बता दें कि किर्गिस्तान के स्थानीय लोग विदेशी छात्रों को निशाना बना रहे हैं और उन पर हमला कर रहे हैं. पाकिस्तान और हिंदुस्तान के छात्र स्थानीय दूतावास में मदद की गुहार कर रहे हैं. लेकिन उन्हें दूतावास की तरफ से भी पर्याप्त मदद नहीं मिल सकी है. जिसके बाद अब भारतीय छात्रों के अभिवावकों ने भारत सरकार से मदद की अपील की है. वहीं, मीडिया रिपोर्ट की माने तो स्थानीय प्रशासन और पुलिस छात्रों पर हो रहे हमले का तमाशा देख रही है.

क्यों भड़की हिंसा?

किर्गिस्तान में विदेशी छात्रों के खिलाफ हिंसा भड़कने की कोई पुख्ता वजह सामने नहीं आई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वहां के स्थानीय लोगों से छात्रों का किसी बात को लेकर विवाद हुआ. जिसके बाद हिंसा भड़क उठी. इस हिंसा में 4 पाकिस्तानी छात्रों की हत्या कर दी गई. साथ ही अन्य विदेशी छात्रों पर भी हमला किया जा रहा है. अब भारतीय छात्रों पर भी वहां खुलेआम हमले किए जा रहे हैं. स्थानीय प्रशासन और पुलिस की तरफ से हमलों को रोकने के लिए अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है. स्थानीय प्रशासन और पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है. भारतीय छात्रों का कहना है कि अभी तक उन्हें स्थानीय प्रशासन से कोई खास मदद नहीं मिल पा रही है.

भारत सरकार ने जारी की एजवाइजरी

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में हो रहे हमले को देखते हुए भारतीय छात्रों को लेकर विदेश मंत्रालय की तरफ से एडवायजरी जारी की गई है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने किर्गिस्तान में रहकर पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों से घरों के अंदर रहने की अपील की है. दूतावास ने कहा, ‘हम अपने छात्रों के संपर्क में हैं. स्थिति फिलहाल शांत है लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल घर के अंदर ही रहें और कोई भी समस्या होने पर दूतावास से संपर्क करें. हमारा 24×7 संपर्क नंबर 0555710041 है.’ वहीं, इस पूरे मामले पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी भारतीय छात्रों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह दी है.

Latest News

Bangladesh: यूनुस सरकार के खिलाफ भी प्रदर्शन, सड़क पर उतरे आदिवासी, जानें क्या है मामला

Bangladesh Tribal Protest: मोहम्‍मद यूनुस की सरकार बनने के बाद भी बांग्‍लादेश में सामान्‍य स्थिति नहीं है. यूनुस सरकार...

More Articles Like This