पांचवें चरण का मतदान कल, 49 सीटों पर होगी वोटिंग; इन टॉप 10 सीटों पर सबकी नजर!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Election Phase 5 Poll: लोकसभा चुनाव के लिए पांचवे चरण की वोटिंग कल होने जा रही है. 20 मई को 6 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश की 49 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होने जा रही है. इस चरण में सबसे ज्यादा 14 सीटों पर उत्तर प्रदेश में मतदान होना है. महाराष्ट्र में 13 सीटों पर चुनाव है. वहीं, बिहार में 5, झारखंड में 3, ओडिशा में 5, पश्चिम बंगाल में 7 और लद्दाख और जम्मू कश्मीर की 1-1 सीट पर कल वोटिंग होगी.

पांचवे चरण में कुल 695 प्रत्याशी मैदान में हैं. 2024 में हुए लोकसभा चुनाव के चार चरणों में मतदान प्रतिशत काफी कम रहा है. ऐसे में सबकी निगाहें पांचवे चरण की वोटिंग पर हैं. आइए आपको इस ऑर्टिकल में बताते हैं, जिन सीटों पर वोटिंग कल यानी सोमवार को होने जा रही है, उनमें से हॉट सीटे कौन सी हैं और यहां किसके- किसके बीच में मुकाबला है….

जानिए 10 टॉप सीटों के बारे में…

अमेठी लोकसभा सीट: उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट पर सबकी नजरें टिकीं हुईं हैं. बीजेपी की ओर से यहां से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मैदान में हैं. वहीं, कांग्रेस ने केएल शर्मा को मैदान में उतारा है. पिछली बार राहुल गांधी को हराकर स्मृति ईरानी ने जीत हासिल की थी. बीजेपी ने इस बार फिर से उनपर भरोसा जताया है.

रायबरेली लोकसभा सीट: उत्तर प्रदेश की यह सीट कांग्रेस की पारंपरिक सीट मानी जाती रही है. यहां से कांग्रेस ने राहुल गांधी को मैदान में उतारा है. वहीं. बीजेपी की ओर से यहां से दिनेश प्रताप सिंह मैदान में है. इस सीट पर पहले सोनिया गांधी सांसद थीं.

लखनऊ लोकसभा सीट: उत्तर प्रदेश की लखनऊ लोकसभा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. साल 1991 से ही यहां पर बीजेपी का कब्जा रहा है. इस बार इस सीट पर बीजेपी ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को मैदान में उतारा है. वहीं, सपा ने यहां से रविदास मेहरोत्रा को टिकट दिया. बीएसपी की ओर से लखनऊ से सरवर मलिक किस्मत आजमा रहे हैं.

कैसरगंज लोकसभा सीट: यूपी की कैसरगंज लोकसभा सीट भी काफी चर्चा में है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां से बीजेपी ने ब्रजभूषण शरण सिंह का टिकट काटकर उनके बेटे को मैदान में उतारा है. वहीं, समाजवादी पार्टी ने यहां से भगत राम पांडेय को मैदान में उतारा है. इसी के साथ नरेंद्र पांडेय को बीएसपी ने मैदान में उतारा है.

हाजीपुर लोकसभा सीट: बिहार की हाजीपुर सीट को लोकजनशक्ति पार्टी का गढ़ के तौर पर देखा जाता है. इस बार यहां से लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान खुद चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, उनके साथ आरजेडी ने शिवचंद्र राम को मैदान में उतारा है. इस सीट पर बीजेपी और जेडीयू ने चिराग पासवान को समर्थन दिया है तो वहीं, कांग्रेस ने आरजेडी को समर्थन दिया है.

सारण लोकसभा सीट: बिहार की सारण लोकसभा सीट पर भी सभी कि निगाहें टिकीं हैं. यहां से बीजेपी की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी चुनावी मैदान में हैं. वहीं, उनकी लड़ाई लालू प्रसाद यादव की सबसे छोटी बेटी रोहिणी आचार्य से है. पिछले कई चुनाव में यहां से रूडी जीतते रहे हैं, लेकिन इस बार मुकाबला रोचक है.

बारामुला लोकसभा सीट: जम्मू-कश्मीर की बारामुला लोकसभा सीट पर भी सभी की निगाहें टिकीं हैं. यहां पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला चुनावी मैदान में हैं. वहीं, उनका मुकाबला पीडीपी के मीर मोहम्मद फैयाज से होने जा रहा है.

कल्याण लोकसभा सीट: महाराष्ट्र की कल्याण लोकसभा सीट पर भी सबकी निगाहें टिकीं हैं. इस बार यहां से शिवसेना (शिंदे गुट) के बेटे श्रीकांत शिंदे एनडीए की ओर से हैं. वहीं, शिवसेना (UBT) ने वैशाली दारेकर को इस सीट पर टिकट दिया है.

मुंबई नॉर्थ लोकसभा सीट: मुंबई नॉर्थ लोकसभा सीट पर बीजेपी ने फिर से केंद्रीय मंत्री पीयूस गोयल पर भरोसा जताया है. वहीं, उनका मुकाबला कांग्रेस के भूषण पाटिल से होने जा रहा है. ये मुकाबला काफी रोचक रहने वाला है.

मुंबई नॉर्थ-सेंट्रल लोकसभा सीट: मुंबई नॉर्थ-सेंट्रल लोकसभा सीट भी इस बार काफी सुर्खियों में हैं. दरअसल, यहां से बीजेपी की ओर से मशहूर वकील उज्जवल निकम पर भरोसा जताया है, जिनका सामना कांग्रेस की चार बार की विधायक वर्षा एकनाथ गायकवाड़ से होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Nawaz Sharif President PML-N: पाकिस्तान में नवाज शरीफ फिर बनेंगे PMLN पार्टी के अध्यक्ष, इस दिन संभालेंगे कार्यभार

Latest News

सत्ता में आने की जल्दबाजी में विपक्ष भूल गया है देशहित: डा दिनेश शर्मा

UP News: राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने सीतापुर में विद्यार्थी परिषद द्वारा आयोजित...

More Articles Like This