नवाज शरीफ लेंगे शहबाज शरीफ की जगह, 28 मई को बनेंगे PMLN पार्टी के अध्यक्ष

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan: पाकिस्तान की सत्तारूढ़ दल पीएमएल-एन पार्टी ने शनिवार को एक बड़े बदलाव की घो‍षणा की है. देश के तीन बार प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ को पार्टी का अध्‍यक्ष बनाया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, 28 मई को उन्हें पार्टी अध्यक्ष नियुक्ति किया जाएगा. अभी तक यह पद उनके भाई और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ही संभाल रहे थे. हालांकि नवाज की ताजपोशी नहीं होने तक के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को पार्टी का कार्यवाहक अध्यक्ष नामित किया है.

बता दें कि कुछ दिन पहले शहबाज शरीफ ने पार्टी सुप्रीमो और अपने बड़े भाई नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद से ‘अनुचित ढंग से’ अयोग्य ठहराये जाने का हवाला देते हुए पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. कहा था कि अब समय आ गया है कि नवाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज पार्टी अध्यक्ष पद ग्रहण करें.

 पीएमएल-एन अध्यक्ष कब लिया गया ये फैसला

द न्यूज इंटरनेशनल के मुताबिक, यह निर्णय दिन में पाकिस्तान मुस्लिम लीग -नवाज (पीएमएल-एन) की केंद्रीय कार्यकारी समिति की बैठक में लिया गया, जिसकी पुष्टि पार्टी की लाहौर इकाई के अध्यक्ष सैफ उल मलूक खोखर ने भी की है. मिली जानकारी के मुताबिक, पार्टी की आम परिषद की मीटिंग पहले 11 मई को तय की गई थी, लेकिन अब यह 28 मई को यौम-ए-तकबीर के मौके पर होगी.

पहले नवाज को बनना था पीएम

पाकिस्तान में पिछले दिनों हुए आम चुनाव में खंडित जनादेश आया था और पीएमएल-एन को स्पष्ट बहुमत नहीं हासिल हुआ था. पीएमएल-एन ने बिलावल जरदारी भुट्टो की अगुवाई वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और दूसरे छोटे दलों के साथ हाथ मिलाकर केंद्र में सरकार बनायी. नवाज ने अपने छोटे भाई शहबाज के पक्ष में पीएम का पद छोड़ दिया.

इससे बहुत पहले, साल 2017 में नवाज शरीफ ने पीएम पद को छोड़ दिया था, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में उन्हें सार्वजनिक पद के लिए जीवनभर के लिए अयोग्य करार दिया था. बता दें कि पनामा पेपर्स मामले में सुनवाई के बाद शीर्ष अदालत ने फरवरी 2018 में पीएमएल-एन सुप्रीमो को पार्टी अध्यक्ष के तौर पर अयोग्‍य घोषित कर दिया था.

ये भी पढ़ें :- Blue Origin: अंतरिक्ष में उड़ान भरने को तैयार ब्लू ओरिजिन, टूट सकता है ये रिकॉर्ड

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This