Vastu Tips: बच्चों के कमरे में नहीं होनी चाहिए ये चीजें, पड़ता है बुरा असर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vastu Tips for Kids Bedroom: वास्तु शास्त्र में ऊर्जा का विशेष महत्व है. वास्तु में घर की दिशा, कमरा, साजसज्‍जा और वस्‍तुओं के लिए खास टिप्स बताए गए हैं. इसमें बच्चों के बेडरूम से जुड़े कई खास टिप्स बताए गए हैं. बच्‍चों के जीवन में हमेशा खुशियां बरकरार रहे, इसके लिए हमें वास्‍तु का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए. वास्‍तु की मानें तो बच्‍चों के कमरे में रखीं कुछ चीजें उन पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं. ऐेसे में आज हम आपको बताएंगे कि छोटे बच्चों के कमरे में क्या चीज भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए.

दर्पण 

कभी भी छोटे बच्चे के कमरे में दर्पण यानि शीशा नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना बच्चे की नींद और मानसिक विकास के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. अगर बच्चे के कमरे में आईना लगा हो तो बार-बार बच्चा अपना प्रतिबिंब देखता है और इससे वो भ्रमित भी हो सकता है.

कमरा न हो अव्यवस्थित

बच्चों के कमरे को हमेशा व्यवस्थित रखें. यदि बच्चे के कमरे में चीजें फैली हुई रहती हैं या ऐसा सामान रखा होता है जिसका कोई यूज नहीं है, तो बच्चे का सही से विकास नहीं होगा. अव्यवस्थित कमरा बच्चे के भविष्य के लिए अच्छा नहीं होता है.

न हों टूटे-फूटे खिलौने

बच्चों के कमरे में टूटे हुए खिलौने न रहने दें. इससे बच्चे के अंदर नकारात्मकता आ सकती है. इसका बुरा असर आपके बच्‍चे के सेहत पर देखने को मिल सकता है.

न हों इस तरह की तस्वीरें

बच्चे के कमरे में डार्कनेस वाली तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. अगर बच्चे के कमरे में ऐसी तस्वीरें होंगी तो बच्चे का मन अशांत हो सकता है. साथ ही उसके विचारों पर भी इसका गलत प्रभाव पड़ सकता है.

कमरे में न हों कांटेदार पौधे

कभी भी बच्चे के कमरे में कांटेदार पौधे नहीं रखना चाहिए. इसके साथ ही ऐसी तस्वीरें भी कमरे में नहीं लगानी चाहिए जिनमें कांटेदार पौधे दिख रहे हों. ये पौधे बच्चे को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से परेशान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Skin Care Tips: चिलचिलाती धूप बिगाड़ सकती है चेहरे की खूबसूरती, ऐसे रखें स्किन का ख्याल

 

 

Latest News

योगी सरकार ने लाखों लोगों को सरकारी नौकरी देकर बनाया रेकार्ड: डा दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि पार्टी के सदस्यता अभियान में...

More Articles Like This