New President of Iran: कौन बन सकता है ईरान का अगला राष्ट्रपति? जानिए कब होगा चुनाव

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New President of Iran: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति की नियुक्ति कर दिया गया है. वहीं, अब यहां राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है. ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि यहां अगले महीने ही राष्ट्रपति चुनाव होगा. इसके लिए हेड ऑफ स्टेट यानी ईरान के सुप्रीम लीडर अल खामनेई की मंजूरी भी मिल गई है.

बता दें कि इब्राहिम रईसी ने 2021 में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता था. ईरान में राष्ट्रपति का चुनाव 2025 में होना था. लेकिन राष्ट्रपति की मौत के बाद से यहां चुनावी हलचल भी तेज हो गई है. ईरानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां राष्ट्रपति का चुनाव 28 जून को होगा. इससे पहले उम्मीदवारों के नामांकन की प्रकिया शुरू हो जाएगी. इसके लिए हेड ऑफ स्टेट यानी ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अल खामनेई की मंजूरी भी मिल गई है.

सोमवार को हुई कार्यवाहक राष्ट्रपति की नियुक्ति

ज्ञात हो कि इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को सोमवार को इस्लामी गणराज्य का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त कर दिया गया. इनकी नियुक्ति ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने की. यहां जब तक राष्ट्रपति का चुनाव नहीं हो जाता तब तक मोखबर ही राष्ट्रपति के सारे कार्य करेंगे. ईरानी संविधान के मुताबिक, राष्ट्रपति चुनाव से पहले वह करीब 50 दिन तक कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में अपनी सेवा दे सकते हैं.

कौन होगा अगला राष्ट्रपति?

बीते रविवार को ईरान में हुए हादसे में ईरान के राष्ट्रपति के साथ-साथ देश के विदेश मंत्री ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारियों की मौत हो गई. इनकी मौत के बाद से अब यहां राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर चर्चा तेज हो गई है. माना जा रहा है कि जल्द ही यहां राष्ट्रपति के चुनाव की तारीख घोषित की जा सकती है. अब देखना है कि चुनाव में किसे देश का नया राष्ट्रपति चुना जाता है. ऐसी खबरें आ रही है कि ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के 55 वर्षीय बेटे मोजतबा खामेनेई राष्ट्रपति बन सकते हैं. हालांकि, इनके चुनाव लड़ने या राष्ट्रपति बनाए जाने को लेकर अभी तक कोई आधिकारी जानकारी सामने नहीं आई है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This