किचन में रखी गई तुलसी कर सकती है कंगाल, खाली हो जाएंगे अन्न भंडार

सनातन धर्म में तुलसी का पौधा बहुत पवित्र माना जाता है. इसलिए प्रतिदिन घरों में दोनों पहर पूजा की जाती है और जल चढ़ाया जाता है. 

मान्यता है कि तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है. भगवान विष्णु की पूजा भी तुलसी के बिना अधूरी मानी जाती है. इसलिए प्रसाद में तुलसी के पत्तियों का उपयोग किया जाता है. 

घर में तुलसी लगाने और इसका पौधा रखने के खास नियम हैं. इसको जानना बहुत जरूरी है. ज्यादातर लोग तुलसी का पौधा आंगन या बालकनी में रखते हैं.

वहीं, कुछ लोग तुलसी का पौधा किचन में भी रख देते हैं. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है. आइए बताते हैं ऐसा करना शुभ है या अशुभ.

मंदिर के बाद घर के किचन में सबसे ज्यादा सकारात्मक ऊर्जा घर के रसोई में होती है. यहां मां अन्नपूर्णा का वास होता है. मां अन्नपूर्णा को माता लक्ष्मी का ही सहायक माना जाता है. 

इसलिए तुलसी का पौधा किचन में रखना शुभ होता है. किचन में तुसली का पौधा रखने से पूरे घर में सकारात्मकता का संचार होता है. 

हालांकि, किचन में तुलसी का पौधा रखने के कुछ नियम है जिन्हें जान लेना बेहद जरूरी है वरना तुलसी का पौधा अशुद्ध हो जाता है और घर में नकारात्मकता आती है.

दरअसल, किचन में तुलसी का पौधा उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए. 

अगर किचन में तुलसी का पौधा रखें, तो साफ-सफाई का खास ध्यान रखें. इसके अलावा किचन में झूठे बर्तन न छोड़ें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)