वुहान में कोरोना काल में ऐसा क्या हुआ था, जो 4 साल बाद चीनी पत्रकार हुई जेल से रिहा

चीन के वुहान में कोरोना फैलने के शुरुआती दिनों में रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकार से जुड़ी खबर आ रही है.

इस मामले में चीनी पत्रकार झांग झान को 4 साल की सजा के बाद जेल से रिहा कर दिया गया. रिहाई के 8 दिन बाद मंगलवार को पत्रकार ने एक वीडियो जारी किया है. 

दरअसल, पत्रकार को झगड़ा कराने और गड़बड़ी पैदा करने के जुर्म में 4 साल की जेल हुई थी. रिहाई के दिन उनके पूर्व वकील झान या उनके परिवार से संपर्क नहीं कर पाए.

वीडियो में झांग ने बताया, उन्हें 13 मई को जेल से रिहा किया गया. उनको पुलिस ने उनके भाई झांग जू के घर पर छोड़ दी. इस दौरान पत्रकार ने कहा, "मैं सभी को मेरी मदद करने के लिए धन्यवाद देती हूं." 

दरअसल, चीनी पत्रकार का ये वीडियो विदेशी कार्यकर्ता जेन वांग ने शेयर किया है. उन्होंने ही झांग झान की रिहाई के लिए ब्रिटेन में अभियान शुरू किया था. इतना ही नहीं वह झांग के पूर्व वकील के भी लगातार संपर्क में थे.

जेन वांग ने कहा, "झांग को अभी भी सीमित स्वतंत्रता है. उन्हें इस बात की चिंता सता रही है कि पुलिस चीनी पत्रकार झांग को और ज्यादा नियंत्रण में रखेगी. भले ही वो जेल में न हों.

आपको बता दें कि झांग उन चुनिंदा मुट्ठी भर पत्रकारों में से एक थीं, जिन्होंने कोरोना के शुरुआती दिनों फरवरी 2020 में चीन के वुहान में रिपोर्टिंग की. जब चीनी सरकार ने पूर्ण लॉकडाउन लगाया था.