हज सीजन में सऊदी ने बदले नियम! हज यात्री जान लें नहीं तो भरना पड़ेगा भारी-भरकम जुर्माना

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hajj Yatra 2024: सऊदी अरब सरकार हज यात्रा को बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. इसके लिए सरकार एक के बाद एक कई अहम फैसले ले रही है. इसी कड़ी में सऊदी के गृह मंत्रालय ने इस साल के हज सीजन में विजिटर वीजा लेकर आए विदेशियों के लिए मक्का शहर में एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसका अर्थ है जिसके पास विजिटर वीजा है, वे मक्का में यात्रा नहीं कर पाएंगे.

23 मई से नियम लागू 

बता दें कि सरकार ने कहा कि रजिस्टर्ड तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ये नियम लागू किए जा रहे हैं. सऊदी प्रेस एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया कि गृह मंत्रालय ने विजिटर वीजाधारकों को हज की अनुमति प्रदान नहीं की है. मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 23 मई से यह लागू हो गया है, जोकि और 21 जून तक जारी रहेगा. इसके साथ ही सऊदी के निवासियों को भी 4 जून से मक्का में एंट्री के लिए परमिट दिखाना जरूरी रहेगा. सऊदीवासियों को भी बिना परमिट के मक्का में प्रवेश नहीं मिलेगा.

पहचान पत्र साथ रखने की सलाह

सऊदी सरकार ने धोखाधड़ी से बचने की भी सलाह दी है. सरकार के अनुसार, हज से जुड़ी हुई कोई भी चीज खरीदनी है तो सरकारी मान्यता वाली दुकानों से ही खरीदें, क्योंकि ऐसे में फ्रॉड बहुत सक्रिय हो जाते हैं. हज यात्रियों को अपना पहचान पत्र साथ रखने के लिए कहा गया है. अधिकारियों ने बताया कि लाखों यात्रियों की सुरक्षा और बेहतर सुविधा को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है. जिससे लोग सुरक्षित तरीके से अपनी हज यात्रा पूरी कर पाएं.

बिना परमिट हज यात्रा पर लगेगा जुर्माना

अगर कोई बिना परमिट के हज यात्रा करते हुए पाया गया तो सरकार उस पर जुर्माना लगाएगी. सऊदी अधिकारियों ने कहा कि बिना परमिट हज करने पर 50 हजार रियाल यानी भारतीय करेंसी में बात करें तो करीब 11 लाख का जुर्माना लगाया जाएगा, इसलिए पवित्र स्थलों में प्रवेश के लिए नुसुक कार्ड रिलीज किए गए हैं.

ये भी पढ़ें:- भारत और अमेरिका की बड़ी प्लानिंग, दोनों देश मिलकर अंतरिक्ष के क्षेत्र में करेंगे काम

 

Latest News

Pakistan: पूर्व PM इमरान खान सहित दो के खिलाफ हत्या के प्रयास का केस, जाने क्या है मामला

Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. पुलिस ने...

More Articles Like This