इजराइल हमास युद्ध के बीच इस संगठन ने इजराइल को दे डाली धमकी, ईरान भी करता है समर्थन

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War: इजराइल-हमास के बीच जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. इजराइल-हमास के बीच छिड़ी जंग को आठ महीने हो गए हैं. जहां सभी देश इस जंग के रूकने का इंतजार कर रहे हैं, इसके उलट ये जंग लगातार बढ़ती जा रही है. माना जा रहा है कि इजराइल ने गाजा के उत्तरी शहर राफा को तहस- नहस करने की तैयारी कर ली है. इजराइल और हमास के युद्ध में हजारों नागरिकों की जान जा चुकी है. इन सब के बीच ईरान समर्थित आतंकी समूह हिजबुल्लाह ने इजराइल को हमले की चेतावनी दी है.

दरअसल, ईरान समर्थित लेबनानी समूह हिजबुल्लाह के जनरल सेक्रेटरी हसन नसरल्लाह ने कुछ दिनो पहले ही इजराइल को हमले की चेतावनी दी है. संगठन ने चेतावनी टेलीविजन पर दिए गए स्पीच में दिया. उनका कहना है कि इजराइल हमसे सरप्राइज की उम्मीद कर सकता है. उन्होंने स्पीच में कहा कि इस सरप्राइज के लिए रेजिस्टेंस और लिबरेशन डे का दिन होगा. ये चेतावनी 24 मई को नसरल्लाह द्वारा दी गई.

संगठन हमास का करता है समर्थन

आपको जानना चाहिए कि लेबनान के सिविल वॉर में हिजबुल्लाह एक मजबूत ताकत के तौर पर उभर कर सबके सामने आया था. हमास और इजराइल के बीच जंग में हमास का समर्थन किया है. 8 महीने से चल रहे इजराइल हमास के बीच युद्ध के दौरान हिजबुल्लाह ने इजराइली सीमा पर कई बार अटैक किए. वहीं, इसके जवाब में इजराइल की तरफ से भी हमले किए गए. इस अटैक में हिजबुल्लाह समूह के आतंकियों की मौत भी हो गई.

हिजबुल्लाह के जनरल सेक्रेटरी हसन नसरल्लाह ने बताया कि इजराइल को युद्ध में अपना कोई लक्ष्य नहीं मिला 7 अक्टूबर से शुरू हुए हमले के बाद से इजराइल गाजा पर लगातार हमला कर रहा है लेकिन इजराइल के नेताओं ने ही इस बात को माना है कि गाजा युद्ध में उसने अपने किसी भी लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाया है.

जानकारी दें कि इजराइल के गाजा पर हमले के लिए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और यहां के अन्य अधिकारियों पर इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने बड़ी कार्रवाई की है. इतना ही नहीं ICC ने नेतन्याहू के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया है.

यह भी पढ़ें: World News: नागरिकता के नियमों में बदलाव की तैयारी में कनाडा, ट्रूडो सरकार का बड़ा फैसला!

Latest News

PM Modi USA Visit: क्वाड समिट में पीएम मोदी करेंगे इन अहम मुद्दों पर चर्चा, विदेश मंत्रालय ने बताया पूरा कार्यक्रम

PM Modi America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं. पीएम मोदी 21...

More Articles Like This